acupressure kya hai aur is ki important kya hai

एक्यूप्रेशर क्या है और क्या महत्वपूर्ण है

Acupressure kya hai  उपचार का एक अद्भुत, scientific तरीका है जो शरीर को natural तरीके से healthy और रोग मुक्त रखता है।

acupressure kya hai और कैसे acupuncture से अलग है ?

acupressure kya hai ये दो word से मिलकर बना accus+pressure है accus लैटिन का एक word है जिसकी meaning है सुई (needle) और pressure English का एक word है जिसकी meaning है दबाव डालना है

इस में रोगों ठीक करने के लिए body में बहुत ऐसे point होते है जिनपर पर हाथो के अगुठो, अंगुलियों या कोई उपकरणों को use कर के उस point दबाव डाला जाता जहा problem होती है या जहा उस बीमारी या disease को ठीक क्या जा सकता हो!

acupuncture में disease या बीमारियों को ठीक करने के लिए body के उस point पर pressure देने के लिए या कहा जाये उस ही point पर बल के बराबर सुई को use करके  वह पर pin कर उस point पर pressure डाला जाता है जहा पर problem हो रही हो या जहा से  बीमारी का treatment हो सकता है !

acupressure kya hai

एक्यूप्रेशर की history क्या है ?

इस चिकित्सा या technique का जन्म स्थान या कहे birth place India था! पर India में धीरे-धीरे कई reason से ये लुप्त या हमने इसका उपयोग नहीं समझ और इसे भूल गए! India से चिकित्सा की natural technique बोद्धा भिक्षुओ के माध्यम से china में पहुच गई! जहा उन्होंने इस technique को सिखा और इसको develop किया और साथ इसको पूरी तरह इसको अपनाया! इसलिए ये Chinese technique के नाम से आज दुनिया भर में जानी जाती है!

ये चिकित्सा रोगों और बीमारियों को कैसे ठीक करती है ?

ऐसा माना जाता है की हमारे body के अन्दर हमारी जीवन उर्जा का नसों के माध्यम से होता है जिसे मेरिडियन कहते है !

इस technique का मुख्य बिंदु  मेरिडियन, हाथ (hands) और पैर, सिर, कान, चेहरे और शरीर के अन्य हिस्सों पर स्थित हैं। इन point पर दबाव के कारण पूरे शरीर में रक्त का संचार  (blood circulation) सही हो जाता है।

इस तकनीक से कुछ बिंदुओं या points पर pressure डालकर सभी बीमारियों को ठीक किया जा सकता है। इतना ही नहीं बल्कि जब कोई मानसिक तनाव (depression) में होता है,

या बहुत थका होता है, या पुरानी बीमारियों या तीव्र दर्द से पीड़ित होता है, तो यह technique चमत्कार की तरह  work करती है ! यह सबसे अच्छा प्राकृतिक (natural) तरीका है

acupressure kya hai जो को बिना किसी दवाई या medicine लिए बिना person स्वास्थ्य बना देती है

यही कारण है कि आज चीन (china) में acupressure  को अपनाया है इसे उनकी सरकार (government ) द्वारा मान्यता प्राप्त है।

यही कारण है कि यही वो reason जिसकी वजह से एक्यूप्रेशर को चीनी पद्धति भी कहा जाता है। वास्तव में body के अन्दर में बीमारियो से लड़ने की शक्ति या power automatic ही होती है। बस उस power body में सिर्फ  active करने की जरुरत होती है!

एक्यूप्रेशर की यह विधि शरीर को आत्म-चिकित्सा (self-healing) power को सक्रिय या help करने में मदद करती है। यह एक purely natural तरीका है जिस पर हम full faith या पूरा भरोसा कर सकते हैं।

यह technique से patients को सिर्फ दो से तीन करने पर में असाध्य और पुराने रोगों (chronic diseases)में बहुत राहत पहुंचाती या ठीक कर सकती है। यही वो reason है जिस वजह से कि कई advanced देशों (countries) है जो की में एक्यूप्रेशर surgery या oppression के alternative option के रूप में देख रही और इसको importance दे रही है।

एक्यूप्रेशर के doctor का मना  है जहा ये चिकित्सा की technique use की जाती है वह न कोई  दर्द नहीं (no pain) होगा , न वह कोई बीमारी  (no disease ) होगी ! और हम अपनी ही धरोहर को या technique को सिख और  आपने पास नहीं रखा पा रहे है! और आज भी google ये search करते है acupressure kya hai .

दोस्तों मेरी पोस्ट अच्छी लगी हो एक share जरुर करे !

Leave a Comment