allopathy ke benefits kya hai

एलोपैथी के फायदे क्या है

Allopathy ke benefits हम सब जानते ही है आज दुनिया भर में 10 में 8 लोग allopathy का किसी न किसी तरह use कर रहे है! allopathy पश्चिमी चिकित्सा है! allopathy ग्रीक word “allos से आया है जिसका मतलब है विपरीत या उसका उल्टा और “pathos” का मतलब है बीमारी और दुःख!

इसमें बीमारी का treatment किया जाता है और बीमार person को healthy person या situation बनाया जाता है! जो पहले की बीमारी के condition से विपरीत होती है!

ये allopthic medicine क्या है

Dr. samuel Hahnemann ने 1900 century में इस को search किया! Dr. samuel hahnemann को ये चिकित्सा पद्धति ज्यादा पसंद नहीं थी! उन्हें नहीं आने century लोग इससे इतना पसंद करेगे!

allopathy treatment को कई दुसरे नामो से भी बुलया जाता है जैसे

traditional western medicine, modern medicine. Regular medicine आदि!

allopathy ke benefits kya hai

इस treatment का ये दष्टिकोण है हमारा शरीर भी एक मशीन है! इसलिए इस मशीन रूपी इंसान के अलग-अलग body parts के अलग-अलग SPECIALISTS द्वारा इलाज किया जाता है! दिल के SPECIALISTS, हाथ, नाक कान दन्त के अलग SPECIALISTS है!

allopathic चिकित्सा पद्धति कैसे काम करती है ?

एलोपैथिक medicine बीमारी को ठीक करती है ये युद्ध (war) में सिद्धातो पर काम करती है जिसमे चाक़ू (knives) और जहर (poisons) को use किया जाता है! oppression या surgically उस tumors, infections ख़त्म या हटाया जाता है!

जैसे cancer होने पर उन bacteria और उस कोशिकाओं  (cells) को जहर मरा जाता है! इस उम्मीद या hope से की हम आपने patient और ज्यादा life दे सके!

शरीर का treatment खतरनाक radiation से करते है! और उस body पर use करते जो हम नहीं चाहिए है जैसे tumors. जिससे बाकी शरीर को healthy और स्वास्थ्य रखा जा सके!

इस का सबसे बड़ा benefit ये की dangerous या संकट की situation में ये life को बचा सकती है!

अगर किसी किसी human body parts का कोई अंग ख़राब हो गया तो life को बचने के लिए वो oppression कर के अंग काट देना good idea है!

क्युकि person मौत से तो कम से कम बचा! कोई कोई bacteria से इंसान मर रहा है तो antibiotic से उसकी life बचाया जा सकता है!

हालाकि इस energy का balance का पता लगने में सक्षम नहीं है! इसका main योगदान dangerous situation जहा life को बचाया जा सकता है!

 ALLOPATHY के benefits

1.. इस का सबसे बड़ा फायेदा ये है इस में आधुनिक technologies का use किया जाता है! जिसे बहुत लोगो की life को बचाना आज संभव है!

मशीने की help से रोग की पहचान जल्दी ही हो जाती है! टूटी हुई हड्डियों (bone) फिर चलने योग्य बनाया जा सकता है!

चोटों को जल्दी ठीक करने  और serious infection से बचने के लिए medicine हमारे पास है!

2.. उच्च कुशल DOCTORS नए doctor को TREAD करते है और modern technology के साथ मरीज़ जान को कैसे बचा सकते नये तरीकों पर research करते है!

3.. मरीजों (patients) कानून के तहत अधिकार और संरक्षण (protection)  मिलता है doctors, nurses, technicians पहले अच्छे काम को सीखना पड़ता

फिर जा कर उन काम करने का licence मिलता है! जिसे वो किसी रोगी को medicine देने या treatment योग्य बनते है!

4..  दिल का दौर पड़ने पर(heart attack), बन्दुक की गोली लगने पर जैसे गंभीर मुद्दों के allpathy best treatment है!

बहुत फायेदे एलोपैथिक इलाज़ के है क्युकि doctors और searchers ने इस पर बहुत शोध किये है और आज भी कर रहे है !

जबकि दुसरे इलाज पर कुछ ज्यादा search या उनको सिखने पर  जोर नहीं दिया जाता है !

acupressure प्राकृतिक चिकित्सा , होम्योपैथिक जैसे treatment भी हमारे life importance हो सकते अगर इन पर ज्यादा से ज्यादा research की जाए तो !

मेरी पोस्ट अच्छी लगे तो like और share  जुरूर करे !

Leave a Comment