Corona virus kya hai aur Coronavirus symptoms kya hai

कोरोना वायरस क्या है और कोरोनावायरस लक्षण क्या है

इस पोस्ट हम पड़ेगे Corona virus  क्या है और Coronavirus symptoms क्या है! हमारी दुनिया पहली ही इतनी सारी बीमारयो से घिरी हुई है इसमें एक बीमारी और जुड़ने वाली है!

जिसकी वजह corona virus है!  जो first case china में wuhan में 31 दिसंबर 2019 reported किया गया है! WHO ने इस वर्तमान प्रकोप (current break) का नाम दिया है! क्युकि इस बामारी के कोरोना वायरस का अभी कोई इलाज़ नहीं है!

Corona virus kya hai aur Coronavirus symptoms kya hai

 

वैश्विक विशेषज्ञो (globel experts), कई देशो की सरकारो (goverments) और साझेदारो के साथ मिलकर  WHO इस पर अभी काम कर रहा है ताकि इस virus जल्द से जल्द इस इलाज़ संभव हो सके और इस बीमारी दूसरी countries और लोगो तक फैलने से रोका जा सके!

ताकि ये पूरी दुनिया (all world) के लिए एक प्रकोप (outbreak) न बन जाए!

 

Corona virus kya hai 

कोरोना वायरस (cov) ये वायरस का एक बड़ा परिवार है! जो सामान्य सर्दी से लाकर भयनक problem बन सकता है! इस वायरस अभी कुछ time चीन में हुई है! इससे पहले ये virous इंसान में नहीं था!

इससे coronavirues जानवरों से इंसान के अंदर आया है

Coronavirus symptoms क्या है

कोरोना वायरस के लक्षण बहुत common है शवसन संबधित ( respiration symptoms) बुखार ,  सांस लेना में problem, अधिक गंभीर मामलो में  infection से निमोनिया होना, kidney का फ़ैल हो जाना और यहाँ तक मौत हो सकती है!

Corona virus kya hai aur Coronavirus symptoms mask

Coron virus  के infection कैसे बचे ?

coronavirus के संक्रमण से बचने के started recommendations है जिसे आप बीमारी से बच सकते वो ये नियमित रूप से हाथ धोना (hand-washing)

खाँसने या छिकने के time मुंह और नाक को ढंकना ( covering mouth)

मॉस और अंडे को अच्छी तरह से पका कर ही खाए ( cook well and eat)

खांसने और छिकने वालो या सांस की बीमारयो के symptoms दिखाने वाले लोगो के निकट सपर्क से बचे! (coughing  and sneezing avoid close contact)

 

Unani ilaj kya hai

Homeopathic medicine important Kyu ho Sakti hai

आध्यात्मिक चिकित्सा से बीमारी का उपचार कैसे होता है ?

Alkaline water ke 5 top health benefits kya hai

china का खान-पान nature से खिलवाड़ है 

china के बाज़ार में खाने के लिए लिए आपको बहुत animals मिल जायेगे जिनमे कुछ  आधे जिन्दा ही लोग खा जाते है! वह खाने में आपको सांप और चमगादड़  भी मिल जायेगे उनका लोग सूप भी पीते है!

आपको पता है चमगादड़ पशु  को खून पीते है खून blood कितना ज्यादा दूषित या infection से युक्त होगा! आप ही बातये ऐसे जानवारो को खाना कहा ठीक है!

ऐसा खाना तो आदि-मानव भी नहीं खाते होगे! मांसहारी पशु की बात करे तो शेर एक  मंशाहारी है वो शाकाहारी animals को आपने life को जीने के लिए खाता है क्युकि nature ने उसको ऐसा ही बनाया है! पर शेर कभी भी साँप या चमगादड़ नहीं खाता है जबकि human आपने जीभ के स्वाद के लिये ऐसे animals को भी  खा रहा है!

कोरोना वायरस असल में चमगादड़ और सांप को होता है, क्युकि nature ये diside कर रखा है ये ऐसे जीव जिनको बहुत कम जानवर खाते है  और इनकी death इस वायरस से हो जायेगी! जिसेसे  इनकी संख्या ज्यादा होगी और nature में balance बना रहेगा!

लेकिन china वाले ऐसे जीवो का साँप और चमगादड़ का सूप पीते है जिससे ये coronavirus human body आ गया है! और उनके छिकने और सपर्क में और लोगो आने से वो लोग इस infection आगे भेज रहे है!

Corona virus से india को save कैसे रखे

दोस्तों ये बीमारी अभी बहार के देशो में ज्यादा है पर हमारे कुछ india जो china में या बहार के country में वो आपने साथ इस coronavirus symptoms को india में ला रहे है corona virus के 3 case केरल में हो चुके है!  और बड़ते ही जा  रहे है ! government को china से कुछ time के लिए सारे संबन को बंद कर देना चाहिये!

china वालो या china से india government कुछ time को सामान का लेंन-देंन न करे दोस्तों अभी india में corona virus की जड़े फैली हुई नहीं है अगर government न इस पर ध्यान नहीं दिया तो india में भी ये बीमारी फ़ैल सकती है!

अगर आप चाहते आप और ये india coronavirus से save रहे तो please मेरी पोस्ट ज्यादा से ज्यादा share करे!

Leave a Comment