Driving license kaise Banta Hai

Driving license kaise Banta Hai दोस्तों हम कोई भी वाहन जब road पर चलते है तो सबसे जरुरी है हममें वो वाहन सही से चलना आना चाहिए उसके लिये आप किसी अच्छे वाहन चलने वाले से coching ले सकते है

और खाली जगह पर वाहन चलने की prctice कर सकते है जब आपको गाडी सही चलनी आ जाये उसके बाद road गाडी चलने के लिये आपके पास DL यानी draving licence होना बहुत जरूरी है!

india के मोटर व्हीकल एक्ट, 1988 की धारा 3(1)के अनुसार सडको पर कोई भी वहां चलने के लिये ड्राविंग लाइसेंस होना जरुरी है सिर्फ गाडी को चलने के लिये ही नहीं DL importent है

Driving license kaise Banta Hai
Driving license kaise Banta Hai

बल्कि सरकारी और गैर सरकारी में ID prove के रूप में भी काम आता है! ड्राइविंग licence बनवाने ने लिये आप online apply या आप ऑफ लाइन apply कर सकते है!

DL के लिये योग्यता Driving license kaise Banta Hai

india में रहने वाला कोई भी निवासी जो मानसिक रूप से स्वस्थ या आँखों से ठीक हो और उसकी age 18 से ऊपर हो!

ड्राविंग लाइसेंस बनवाने के के लिये डॉक्यूमेंट

  1. AGE प्रूफ जिसमे : 10TH CLASS सर्टिफिकेट या मार्कशीट, BIRTH सर्टिफिकेट, PEN कार्ड या मजिस्ट्रेट के सामने डेट ओफ BIRTH का एफिडेविट !
  2. आईडी प्रूफ : आधार कार्ड, VOTER ID , पेन कार्ड, रसान कार्ड, PASSPORT.
  3. एड्रेस प्रूफ : जैसे आधार कार्ड, वोटर कार्ड, बिजली बिल, पानी का बिल, हाउस टेक्स रशीद, टेलीफोन का बिल, रशान कार्ड,  पासपोर्ट,डीएम ऑफिस से जारी किया निवास प्रमाण लैटर आदि!
  4.  पासपोर्ट साइज़ 2 से 4 फोटो

 अलग-अलग तरह वाहनों के आधार पर DL कई catgory वाले होते है बिना गियर वाले Two-wheeler वाहन के लिये dl

और गियर वाले Two-wheeler वाहन के लिये जीप या car जैसे हलके four-wheeler के लिये lmv और भारी वाहनों के लिये हैवी गुडस dl. जिले के rto ऑफिस द्वारा जारी किये जाते है या बनये जाते है

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने का तरीका

DRIVING LICENCE  बनवाने के लिये आपको सबसे पहले RTO जाना होगा और एक फार्म लेकर भरना होगा! जिसमे 4 पास्पोस्ट साइज़ फोटो लगने है उसके साथ ही आपको आईडी प्रूफ , ADDRESS प्रूफ,

और आपके डेट ऑफ़ BIRTH आ रहा उनकी डॉक्यूमेंट की फोटोकॉपी अटैच करनी है, आपको ओरिज़नल डॉक्यूमेंट आपने पास रखने चाहिए हो सकता

RTO OFFICE अधिकारी आपके ओरिजिनल डॉक्यूमेंट को वेरीफाई करे, और आपके फॉर्म को check करने के बाद LEARNIG LICNECE की FESS जमा करेगे!

इसके बाद आपको एक learnig test या रिटेन test की डेट देगे! या भेजेगे! अलग- अलग राज्यों में learning test के लिये 10 से 20 ऑब्जेक्टिव QUESTION पूछे जाते है!

road tarffic  रूल से जुड़े कुछ common और बहुत ही रूल जो रोड वाहन चलते हुए हमें ध्यान रखने चीहिये सवाल आते है

जिनको आप  आसानी जान सकते RTO APP से इस को DOWNLOAD करे और इस बारे में पड़े!

सही ANSWER के आगे आपको टिक मार्क करना है test पेपर में 60% सवालो के आपको सही ANSWER देने है (10 में से 6 QUESTION के ANSWER सही देने होगे)

आप learnig licence के लिये क्वालीफाई हो जायेगे !

ये test पास करने के बाद learning LICENCE speed पोस्ट या डाक द्वारा 7 दिनों में आपके घर पर आ जाएगा!

Driving licence बनवाने का तरीका RTO द्वारा किसी भी व्यक्ति को सबसे पहले learnig licence जारी किया जाता है,

driving licence बनवाने का तरीका RTO द्वारा किसी भी व्यक्ति को सबसे पहले learnig licence जारी किया जाता है,

जिस के बनने की डेट से आपको 6 month तक जिस की validity होती है, 6 month के अन्दर आप permanet ड्राइविंग licence बनवा सकते है!

अगर आपने 6 month के अन्दर पेरमानेट DL नहीं बनवाया तो आपका learnig licence expier हो जाएगा फिर cedidate को पेरमानेट dl बनवाने के लिये learnig फिर से बनवानी पड़ेगी!

candidate learning बनने के 1 month बाद permanet licence के लिये apply कर सकता है! apply करने के लिये RTO ऑफिस जाये और एक फॉर्म भरना होगा ! इसके साथ learning licence अटैच करिये और परमानेट driving licence की फीस counter पर जमा करिये!

उसके बाद शुरु होगा आपका फिजिकल darving test जिसमे आपको Two-wheeler या four-wheeler या जिस के लिये भी आपने DL apply किया है वो वाहन आपको RTO से apoint किये हुए आधिकारी के सामने सही ढंग से चलकर दिखना होगा!

इसके लिये आप आपना वाहन साथ ले जाये! ये test पास होने पर 10 से 30 दिन के भीतर परमानेट draving licence आपके पहुच जायेगा speed पोस्ट या डाक से ! इस की vailidty पुरे देश में 20 साल तक की होती है 20 होने के बाद उसही RTO ऑफिस से रिन्यू करना होगा!

बेहतर Driving के लिये guidelines Driving license kaise Banta Hai

  • Two-wheeler चलते time helmet जरुर पहने और four-wheeler चलते time सीट बेल्ट अवश्य बांधे!
  • वाहन start करते time हेंड ब्रेक रिलीज़ करना न भूले!
  • वाहन चलाते time अपना ध्यान हमेशा road पर रखे!
  • अन्य वाहन चालको से प्रेम-पूरक एवं सम्मान पूर्वक व्यवहार करे!
  • पैदल यात्रियों को जेब्रा क्रोसिंग पर road पार करने के लिये रास्ता दे!
  • वाहन चलते time आपने साथ driving licence, vehical registration certificate , insurance  certificate, pollution under control certificate रखे साथ validity को भी देखते रहे!
  • आपने वाहन का रख-रखाव या वाहन की service time to time करते रहे क्योकि वाहन में अचानक खराबी बहुत ही denger हो सकती है!
Driving license kaise Banta Hai
Driving license kaise Banta Hai
  • चौराहे पर या यू टर्न  अथवा  रोड कट पर पहुचने से पहले अपने वाहन की speed कम कर ले!
  • speed-limit का हमेशा ध्यान रखे बहुत तेज़ कभी न चलये! अचानक से वाहन की speed ना तो बढाये ना ही घाटाए ! वाहन को रोकते हुए या मोड़ने के लिये अचानक ब्रेक ना लागए!
  • लेंन बदलते तथा मुड़ते समय इंडिकेटर का प्रयोग हमेशा करे जिससे accident का chance न हो!
  • अपने वाहन में लेग बेक मिरर में अन्य वाहन की स्थिति को ध्यान में रखते हुए वाहन को रोके मुड़े या लेन बदले!

आपनी यात्रा शुरू करने से पहले अपने आप से कुछ question पूछे!

(1). क्या मेरी यात्रा जरुरी है ?

दोस्तों कभी-कभी हम सिर्फ time पास के लिये या बहुत ही कम दुरी जाने के लिये भी हम  अपनी car या Two-wheeler को use करते है वह जाने के लिये!

जैसे पास की किसी market से कुछ लाने के लिये या vegetable खरीदने के लिये! अगर आप थोड़ी दूर के लिये पैदल चल कर सामन ले आते है तो आपके लिये ये excrice भी हो जायेगी

और road पर tarffic को कम करने में आप सहयोग भी कर रहे है! क्योकि आमतौर पर market में बहुत बीड-भाड़ होती जिससे taffic जाम होना आम बात है!

(2). क्या में यात्रा के लिये सार्वजनिक (public transport ) वाहनों का प्रयोग कर सकता हु ?

दोस्तों कभी-कभी car या आपने वाहन से उस जगह पर आपको बहुत time लग सकता है और मेट्रो से आप वह जल्दी पहुच सकते है! आपको ऑफिस जाना है और आप सिंगल है

और आप आपनी car ले कर जाते है अगर उससे अच्छा अगर मेट्रो का use करते तो आप road tarffic कम करने में सहयोग करते है!

  • अपनी car को अपने परिचितों के साथ share करे जिससे सड़क वाहनों की भीड़ कुछ कम करने में आप सहयोग करेगे!

ईधन की बचत के लिये ये करे! Driving license kaise Banta Hai

  • वाहन हमेश उचित गियर में चलाये! गलत गियर में गाडी चलने और गियर को बार-बार बदलने से इंधन की खपत बढ़ती है! इस के लिये आप वाहन निर्माता द्वारा जारी guideline को देखे!
  • वाहन के टायरो में हवा को check करते रहा करे जब आप वाहन चलने जाये! टायरो में कम हवा होने पर अगर आप गाडी चलते है तो ईधन ज्यादा खर्च होता है!
  • केवल गियर को बदलते हुए क्लिच को use करे! बिना जरुरी क्लिच को दबाने से वाहन के क्लिच लाइनिग में खराबी आएगी और ईधन की खपत भी अधिक होगी!
  • अपने यात्रा मार्ग को पहले से तय करे! भीड़-बाड के समय tarffic जाम के कारण अनावशयक ईधन का खर्च बढ़ता है अगर आप अधिक भीड़-बाड वाले road से नहीं जायेगे तो ईधन की बचत होगी! हो सकता दुसरे रुट पर आपको थोडा समय अधिक लग सकता है लेकिन प्रत्येक लीटर से अधिक माइलेज पायेगे!
  • यातयात संकेतो और सडक संकेतो का पालन करे!
  • red light या लाल बत्ती वाहन रोके अथवा terffic police के निर्देशों का सदैव पालन करे! अगर green light होने में ज्यादा time लगेगा जो आपको timing में दिख रहा हो तो गाडी का इंजान बंद कर दे! जिससे आपका तेल अधिक use ना हो!
  • किसी भी नशे या शराब पीकर वाहन न चलाये!

ड्राइविंग करने के लिये road पर जाने पर क्या-क्या problem को face करना पड़ता है

note: Driving licence kaise Banta Hai आपको पता चल गया होगा अब आपको DL मिल गया होगा तो आप road पर गाडी चलने के लिये जायेगे आपको क्या-क्या दिक्कत आ सकती उस पर बात कर लेते है

https://www.youtube.com/watch?v=W7r5hsBTVcg
Driving license kaise Banta Hai

dost to ye 15 second ki ye chhoti si video dekhe

red light का ख़राब होना दुसरे वाहन रोड दूसरी साईट से आ सकता है यानी wrong sight कोई भी वाहन आ सकता है कोई भी वाहन के owner आपके left या right से ओवर टेक यानी आपसे आगे निकलने की कोशिश या निकल जायेगे !

बहुत से लोग traffic rule को follow नहीं करते उसका नतीजा ये होता है वो red light पर रुकते नहीं है और कुछ लोग बहुत fast speed में driving करते है !

दोस्त इसलिए लिये किया जा सकता है या आपको क्या problem आती है road वाहन या ड्राइविंग करते time आप मेरी साईट पर https://www.smartindiahindi.com/ पर जा कर CONTACT US पेज या मेरी साईट पर COMMENT करे जिसे में उन problem को भी लोग तक share करू जो आपको आती है दोस्तों मेरी पोस्ट आपको पसंद आये तो आगे SHARE जरुर करे!

Leave a Comment