Google and internet best information hindi me

Google and internet best information hindi me जिसमे google और internet के बारे में best information आपको बातने जा रहा हु जो आपको motivate करेगी की आप कुछ life करने के बारे में सोचगे और सपने देखेगे क्योकि जो सपने देखते है वोही उनको पूरा करने की कोशिश करते है! 

दोस्तों सबसे पहले internet आया उसके बाद search इंजन बने उसमे से google एक है!

आज आप कोई चीज़ search करते है तो लोग कहते है google पर search करो न की  ये कहे internet पर search करो! लोग से आप पूछेगे internet क्या है तो बहुत ऐसे लोग आपको मिल जायेगे जो ये कहेगे google है !

Internet क्या है ? Google and internet best information hindi me

INTERNET जिसे simple word में जाल कह सकते है! इस  नेट या जाल ने  पुरे world को एक साथ जोड़ दिया है! अब दुनिया में किसी दुसरे देश बात करना और उनके साथ जुड़ना बहुत आसन है !

INTERNET ने पूरी दुनिया को एक family जैसे बना दिया अब हम दुसरे देश से दूर नहीं है!computer network का एक worldwide system है!

एक user एक computer या internet से अन्य लोगो जो बहुत दूर है तो भी सीधे face तो face बात कर सकता है!

और आपने काम की  information पा सकता है बहुत कुछ  internet से सीख कर आपनी life में आगे बड सकता है और कामयाबी को पा सकता है!

INTERNET को क्यों बनया गया और किसने बनया था ?

इस की कल्पना ADVANCED RESEARCH PROJECTS AGENCY (APRA) U.S. GOVERNMENT ने 1969 में की थी APRANET के रूप में जानी जाती है ! जिसका main काम या AIM ऐसा network बना था

जो एक university में  user एक COMPUTER अन्य University बात करने के लिये बनाया गया था!एक BENEFIT यह था, क्योकि इसे संदेशों को रुट किया जा सकता था एक से अधिक दिशाओं में, साथ ही 

अगर किसी वजह से कोई PART DESTROYED हो जाता या किसी भी Military याअन्य disaster से  part destroyed हो जाये तो फिर भी network का कार्य जारी रह सकता है!

 

आज internet पुरे world भर में use किया जाता है !

करोडो लोग आत्मनिर्भर सुविधा प्रदान की! लाखो करोड़ो लोगो को रोज़गार मिला है ! internet use करने के लिये के लिये tcp/ ip(for transmission control protocol / internet protocol ) हर divce के लिये है!

आज के time पर लोग सन्देश भेजने के लिये डाक या post-office  का use काम करते है! लोग सन्देश बजने के लिये electronic mail (email) का use करते है!

आज time लोगो social media जुड़ गए है जो पुरे world एक ही कर दिया है internet से लोगो chat या video chat करते है एक दुसरे से!

internet पर सबसे popular या सबसे ज्यादा search किया जाने वाला हिस्सा world wide web ( जिसे short में “ WWW” कहते है ) जिसकी आउटस्टैंडिंग feature hypertext है instant cross referencing एक method है!

 mostly website में कुछ word या sentence बाकी की तुलना में अलग color पेज में दिखते है ! जो underline भी हो सकती है! अगर आप इन पर click तो आप दूसरी website या page पर जा सकता है जहा उसे relative information हो सकती है!

 आप website या web का use कर billion pages या अरबो तरह की information पा सकते है! web browser वेब ब्राउज़र से की जाती है, जिसमें से सबसे लोकप्रिय chrome है!

Firefox and internet explorer अलग- अलग browser का first पेज दुसरे से different हो सकता है जैसे animation, sound या music अलग हो सकते है!  

Google क्या है ? Google and internet best information Hindi me

Google   पूरी world में सबसे ज्यादा use किया जाने वाला search इंजन और साथ ही ऐसी website है जिस पर सबसे ज्यादा visit आते है !

 गूगल के बाद youtube world दुसरे number का search इंजन है

google पर हर रोज़ 16% ऐसे word search किये जाते है जो कभी पहले search नहीं किया गए थे! जो कभी search नहीं किये गए!

गूगल जिसकी की starting 1996 से कर दी थी में पर google की नीव या स्थापना 27 सितेम्बर 1998 हुई थी! इसी दिन google आपना birthday मानता है!

एक औरत जिसने google को बनते time आपना गैराज लैरी पेज और सर्गी ब्रिन को rent पर दिया था बाद में उन्होंने उस औरत को YouTube का seo बना दिया था!  

google के पास के पास 25 million ऐसी book का डाटा है जिसे पड़ने (reading) करने की अनुमाति (permission) नहीं है! क्योकि google का मकसद लोग help करना है इसलिए जो सही वोही वो आपके सामने लता है! 

google translate  किसी दुसरे भाषा बदलने के लिये 10 साल से भी old document तक search करने के बाद अनुवाद पेश करता है!

क्यों हर साल 2 million से भी ज्यादा  job के आवेदन आते है?

 उस का reason google के कुछ employ के salary 90,000$ dollar भी ज्यादा है! google की team में 14% ऐसे employ है जो कभी college नहीं गए! google employ का telnet देखता है

उसी से job देता है! आपने साथ काम करने का !

जब google कर्मचारी मर जाता है तो google उसके life partner यानी wife को 10 साल तक उसकी salary का आधी उसको देती है! और उनके बच्चो को भी per month पैसे देती है

जब तक की वो 19 साल के न हो जाये!

 गूगल के पास हर साल 2 million से भी ज्यादा job के आवेदन आते है!

google का head office बड़ा था google २०० बकरी घास को काटने के लिये रखी क्योकि google नहीं चाहता  क्यों machine की sound से office में work करने वालो को परेशनी हो!

google की best success जो की  yahoo और YouTube से जुडी है ! 

1999 में google के owner ने google को yahoo को एक million में बेचने की पेशकश की थी लेकिन yahoo ने use नहीं ख़रीदा !

जबकि yahoo इस काबिल था की वो google को खरीद सकता था आसानी से! बाद में google इतना

चला की उसने yahoo को भी बहुत पीछे छोड़ दिया!

google per second 60,ooo से भी अधिक search करता है!

2000 में google ने ad-word की शुरआत जिसे कोई जिससे कोई company या person आपने product advertise कर सके!

2004 google email service की सुरुआत करी थी जो बहुत कम time में बहुत popular हो गया था speed से mail जाने की वजह से!

जिसका idea google राजन सेट ने दिया था जो google में interview के लिये आया था!

2005 google map और google earth की starting की थी!

2006 में google ने YouTube को 1.65 billion अमेरिकी dollar में खरीद लिया था !

आज के time में अरबो video हर month देखे जाते है!

google की income ( Google and internet best information hindi me)

world की जितनी भी website है सबसे ज्यादा traffic या view google search इंजन से ही मिलता है! 

google की 90% से अधिक की income advertise से होती है!

google हर दिन 5 अरब rupee से भी अधिक रोज़ कमाता है!

google एक second में almost 1,30900 रूपये कामता है!

google के नाम ने नहीं बल्कि उसके काम उसको popular बनया !

Google सबसे पहले जब लिखना शुरु किया था उसकी language binary थी!जिसमे सिर्फ “i am 000 1111 type क्या जिसका मतलब था “i am feeling lucky”

google असल में spieling की गलती  का नाम है!

जो googol से है जिसका meaning है एक बहुत बड़ी सख्या जिसके पीछे 100 zero लगते हो !googol नाम पहले किसी ने ले लिया था !

इसलिए उनको google नाम लेना पड़ा था!

इसलिए दोस्तों नाम कुछ नहीं रखा है काम सब रखा है!

अगर आप google लिखने में गलती हो जाये फिर आप google पर पहुच जायेगे!क्योकि googlr.com, gooogle.com के domain के owner भी google ही है!

google का homepage इतना खाली क्यों lucky because लैरी पेज और सर्गी ब्रिन को html की knowledge नहीं थी,जिससे वो google के homepage को भव्य या और ज्यादा खुबसूरत बना सके!

google आपको motivate कर सकता अगर आप इन बात को समझ जाए तो!

google नाम ने नहीं उसके काम उसको popular बनया है  google के owner आपने काम की सुरुआतएक गैराज से की थी! उनके owner को पूरी तरह html की knowledge नहीं थी!

जब उन्होंने काम start किया था दोस्त पर google पास सिर्फ एक चीज़ थी जिसने उसको कामयाबबनया वो उसका सपना जो था! जो google owner ने  देख होगा !

जिसने उनको कामयाब बनया ! google के owner का एक मकसद था की वो हमेशा जीने चाहते थे!

हमेशा वोही इंसान जी सकता है जो लोगो के लिये ऐसा कुछ कर जाये जो आने लोग को सफलता के रस्तेपर चला सके या उनकी मदद कर सके !

जो की google ने आपने मकसद को हासिल कर लिया है!  इसलिए google पहली typing ” i am feeling ” को साबित कर दिया है आपने लक्ष्य को पा कर !

 और मुझे भी बड़े सपने देखने चाहिए जो की हमें कामयाब बना सके India को smart India बना सकेयही     smartindiahindi.com का मकसद है! 

 दोस्त मेरी पोस्ट Google and internet best information hindi me आपको अगर पसन्द आये तोlike और share जरुर करे!

Leave a Comment