hantavirus symptoms aur iska treatment kya hai

हंता वयारस क्या है ? हंता वायरस लक्षण और इसका उपचार क्या है ?

ऐसे चीन में नया वायरस सुने में आ रहा है जिसे hantavirus कहा रहे है!  क्या है  ये Hantavirus और Hantavirus  symptoms aur treatment kya hai

china में ग्लोबल टाइम्स की एक report बातया गया है 23 मार्च एक व्यक्ति की मौत हंता वायरस की वजह से हुई है! जिस बस वो व्यक्ति था उस बस में अन्य 32 लोगो की भी जांच की गई है!

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस ने तबाही मचा कर रख दी है! जो china में वुहान से शुरू होते हुए पूरी दुनिया में बहुत तेज़ी से फ़ैल गया है जिससे लोग को संक्रमण लगते और इसे दुनिया बहुत ही अधिक सख्या में लोग मर रहे है!

चीन में पैदा हुए कोरोना वायरस से सभी पुरे world डर हुआ है और अपने-अपने देश को बचने के लिए कोशिश कर रहा है ऐसे Hantavirus भी लोगो में खौफ पैदा कर रहा है कही ये भी तो आने वाले time में पुरे विश्व के लिए मुशीबत तो नहीं बन जाएगा!

ऐसा होना की possibility भी हो सकती है क्युकि पूरा world एक दसूरे से connect है इसलिए हमें  इससे लड़ने के लिए पहले से तैयार रहना चाहिए!

इसलिए हमें ये पता होना चाहिए Hantavirus क्या है Hantavirus  symptoms क्या है और इसके  treatment कैसे-कैसे कर सकते है या इसका क्या treatment है!

hantavirus symptoms aur treatment kya hai

Hantavirus  क्या है और Hantavirus symptoms क्या है!

center for disease control and prevention रिपोर्ट के मुताबिक Hantavirus चूहों से फैलता है! अगर किसी इन्सान का हाथ चूहे के मल-मूत्र से touch हो जाये और वोही हाथ वो अपने मुह लगा ले या उसके अन्दर ये चले जाए तो उसका इसे संक्रमण होने के chance बहुत ही बड़े जाते है!

अभी तक ऐसे कोई सबूत नही मिले जो ये साबित करे की ये एक व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति तक पहुचता हो! पर फिर भी हमें इसके प्रति सावधान रहना चाहिए क्युकि बीमारी का सबसे best treatment है बीमारी को होने ही ना देना!

Hantavirus symptoms के पता लगने में 1 से  8 हफ्तों का time लग सकता है!

इसके symptoms कुछ इस प्रकार है!

 फ्लू (influenza) श्वसन तंत्र की एक वायरल बीमारी

खांसी

भूख की कमी

गले में खराश

दस्त

सिर दर्द का होना

पेट से संम्बधित problem का होना

skin पर लाल दाने भी उभर सकते है

बुखार का आना

शरीर में दर्द का होना

सर्दी और बदन दर्द

low blood pressure का होना !

उलटी जैसे Hantavirus symptoms हो सकते है!

उस व्यक्ति के हालत और ज्यादा ख़राब होने पर फेफड़ो में पानी भर जाना और साँस लेना में problem हो सकती है!

पर अभी दुनिया ऐसे ज्यादा case देखने में नहीं आये है जो आये है उसमे 38% मृत्युदर है! इस बीमारी का कोई proper इलाज़ अभी तक मौजूद नहीं है! जो एक डरने की वजह है! हमें इसका इलाज़ खोजना चाहिए! पर इससे डरने की इतनी जरुरत नहीं है!

center for disease control and prevention के मुताबिक ये पहला मामला नहीं है जो चीन में आया है इससे पहले भी Hantavirus से संक्रमण के case आते रहे है सबसे पहला मामला मई 1993 दक्षिण पश्चिम अमेरिका में आया था! इस ही तरह दुसरे मामले कनाडा,अर्जेंटीना,ब्राजील में आ चुके है!

india में हंता वायरस 2008 और 2016  2-2 case आ चुके है!

hantavirus symptoms aur rat

Hantavirus  treatment क्या है

इससे बचना ही इसका सबसे अच्चा इलाज़ है अभी के time पर सावधानी रखे! अगर आप चूहे या गिलहरी को touch करते है तो अपने हाथो को अच्छी तरह से साफ़ कर ले!

साथ अगर आप उनका मल-मूत्र कही पड़ा हुआ देख तो उसका हाथो से ना छुए बल्कि दुसरो साफाई के उपकरण या कपड़ो से उसको साफ़ करे! अगर आप का हाथ उसके मल-मूत्र या उनसे touch होता है

और वोही हाथ आप अपने मुंह और नाक या शरीर में कही touch कर लेते है तो आपको Hantavirus  से संक्रमण से बीमारी होने की सम्भावना बहुत ही बढ जाती है!

कुछ time to time अपने घर और office की सफाई करते रहे और a[ने घरो में चूहों के ठिकाने ना बने दे!

दोस्तों मेरी पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो आगे जरुर share करे!

Leave a Comment