How to cure illness by laughing

हंसी से बीमारी का इलाज कैसे करें

हंसी (laughing) हमें god से मिला एक उपहार है! जो animal और मानव अन्तर को दर्शाती है! क्या आपने कभी किसी पशु या animals को हँसते हुए देख है नहीं न हंसी सिर्फ इंसान को आती है! आप ने ये बात लोगो के मुह से काई बार सुनी होगी की laughter is strong medicine जो सच है आप हंसी से बीमारी का इलाज़ भी कर सकते है!

हंसती हुई लड़की

हंसी या laughing के लाभ क्या है

आप हँसते है और उस ख़ुशी और happiness को दुसरो के साथ बाटते है तो दूसरा लोगो अच्छे से दोस्ती कर सकते है लोगो को लगता आप उनके अपने से लगते है उनको अपनापन सा आप अहसास करते है!

आप हंसी से आपने health को बेहतर बना सकते है! laughing एक तरह से medicine का काम करती है ये शारिरिक (physcial) और मानसिक emotional chaning लाने में सक्षम है! हँसने से प्रतिरक्षा प्रणाली जिसे immune system कहते है को मुजबुत करती है! आपके mood को अच्छा करती है!

आपके दर्द को कम करने के वजह बनती है तनाव और depression में दिमाग को बुरी तरह परभावित करने से बचती है! हँसी से तेज़ कोई चीज़ नहीं होती है जो की आपकी mind और body को संतुलित कर सके!

हंसी से दिमाग के तानव के बोझ को कम करने की वजह बनती है! आपको inspires करती है और आशा की एक उम्मीद को पैदा करती है! आपके गुस्से (anger) को जल्दी कम करने की वजह बनती है आपके दिल साफ़ रखती है जिससे आप लोगो क्षमा (forgive) करते है!

रंगों से इलाज़ कैसे हो सकता है ?

जल चिकित्सा क्या है पानी बीमारी टीक हो सकती है क्या ?

हंसी ऐसी दवा है जो की बेशकीमती है और free है हर कोई इसे use भी कर सकता है!

जब हम बच्चे थे तब की हंसी और बड़े होने पर हंसी

जब हम एक छोटे बच्चे होते है उस time laughing या हंसी को या ख़ुशी के पल को याद करे कैसे हँसते थे कैसे life को enjoy करते थे!

बचपन में आप एक दिन कितनी में कितनी बार हँसते थे मेरे हिस्साब से आप count ही नहीं कर पायेगे इस का मतलब आप सैकड़ो बार हँसते थे!

पर जैसे-जैसे हम बड़े हो जाते हमारी वो laughing कही खो जाती है अब आप आपने आप पूछे आप दिन में कितनी बार हँसते है अब आपके लिए count करना आसन है बहुत से तो ऐसे person होगे  जो मुश्किल से दिन में एक बार भी हंस ले!

व्यस्क होने पर आप life में ज्यादा गंभीर बना देते है जो हंसने के लिए मौहाल ही नहीं create होने देती है!

लेकिन आपको आपने जीवन हास्य और laughter के पल को ढूढना या बनाना होगा जिसे आपने भावनात्मक स्वास्थ्य ( emotional health) को बेहतर बना सकते है ख़ुशी के पल आपने परिवार में भटने और हँसने से आपके relationship भी मजबूत होगे! और आप आपनी life को बड़ा सकेगे!

How to cure illness by laughing

Laughing (हंसी) आपके health के लिए कैसे अच्छी है!

हँसी आपके पूरी body relaxes करती है tention से बचती है! जिससे आपकी माश्पेशियो को 45 minute का लगभग आराम मिलता है!

laughing आपका immune system को मजबुत बनाती है! तानव वाले hormones को कम करती है प्रतिरक्षा cells को strong बनाती है वो इन्फेक्शन जल्दी ख़त्म कर सकते है जिस बीमार होने के chance कम होते है!

आपकी हंसी आपकी body में endorphins नाम का रसयान छोडती है जो आपकी पूरी health के लिए अच्छा है! साथ ही ये थोड़े time के लिए आपके दर्द को भी कम कर सकता है!

हंसने से आप आपने heart को heart attack जैसी बीमारियों से बचा सकते है! हंसने से रक्त वाहिकाओ के funtion  में सुधार होता है जिससे blood flow सही रहता है जो आपको heart की probelm से बचाता है!

10 से 15 मिनट के हँसने से आपनी लगभग 40 calories burn होती है पर जिम को और हंसी को आप compare ना करे वो उसका अलग role है!

हंसी से आपके गुस्से को कम करती है जो relatinship को अच्छा बनती है! लड़ाई झगडे से बचती है!

हंसने वाले लोगो को ज्यादा like किया जाता है!

अध्यात्मिक से रोग को दूर कैसे भागये ?

हंसी आपके mentally health को टीक करने में मदद करती है!

हँसने से आप अच्छा महसूस करते है Laughing को जीवन में आपनाने वाले लोग मुश्किल situation भी postive रहते है! आशा की उम्मीद नहीं छोड़ते है!

दर्द और sadness के time में भी हिम्मत नहीं छोड़ते है!

हंसी से बीमारी को दूर भागये

हम आपनी life laughing के पल कैसे create करे!

कभी-कभी हम अपनी life हंसी को almost गायब ही कर देते है हम हँसना भूल ही जाते है ! कई ऐसे लोग होते जिनको हंसी जल्दी आती ही नहीं है!

ऐसे आप अपनी life हंसी लाना चाहते है तो हंसी के अवसर पैदा करे!

आप अपनी family के साथ ऐसी movies देखे जिस कॉमेडी हो जिससे आपको या आपके faimly के लोग हँसे!

हास्य योग की help भी ले सकते आपने park या बगीचों में लोगो को नकली हँसते हुए देखा ही होगा ऐसे club शामिल हो जाए आप नकली हंसी हँसते हुए कब आपके life हंसी और ख़ुशी के पल create होने लग जायेगे आपको पता भी नहीं चलेगा!

पर आप किसी insultt या बेइज्जती कर के उसका मजाक बनाकर ना हँसे! जिससे लोगो दिल दुखे और sed हो! बल्कि आप लोगो ख़ुशी में अपनी ख़ुशी देखे और वह laughing या हँसे!

दोस्तों मेरी पोस्ट हंसी से बीमारी का इलाज कैसे करें लगी अगर आपको अच्छी लगी हो like और share जुरूर करे!

Leave a Comment