human body parts aur unke functions kya hai 

मानव शरीर के अंगों और कार्य क्या है ?

human body parts या मानव शरीर के अंग और अनके कार्य क्या हैं हमारी body अंगो का एक gourp है! कई body के अंग मिलकर शरीर के functions चलने और use control करने में एक-दुस्र्रे का सहयोग करते है!

जैसे body का कहना पाचन, साँस लेना,प्रजनन, बेकार की चीजों शरीर से बहार निकलना! इन सब की अपनी important है  human body parts और सभी सहयोगी अंगो के साथ मिलकर कार्य करती है!

किसी भी एक body parts के ठीक न रहने या सही से काम न करने पर अन्य मानव शरीर के क्रियाओ (work) या अंगो को भी हानि पहुचता है!

  • human body parts hearts

दिल (heart) human body parts very important अंगो में एक है!

मानव life में ह्रदय (heart) main focus points है! जो शिराओ या नसों के द्वारा पुरे शरीर का खून (blood) का प्राप्त करके फेफड़ो की help से pure करके धमनियों (arteries) भेजता है!

ये संपूर्ण मानव शरीर का चलने का center है! ये life energy का main source है यही से हमारी main पूरी Soul energy या प्राण उर्जा को पम्प द्वारा human body parts तक पहुचने काम करता है!

heart का main कार्य रक्त का परिवहन ( transportation of blood) करना है!

हमारे emotional या भावनाओं का direct असर इस के काम पर पड़ता है! जैसे Suddenly सदमें की दिल (heart) की गति को रोक सकता है!

इसके रोगग्रसित या affected होने पर शरीर में  कुछ common changing महसूस किये जा सकते है! जैसे

नाक (nose) पर सुजन,

जीभ (tongue) का काला या अगला भाग का लाल होना,

एडी (heel) में दर्द होना,

आँखों (Eyes ) के चारो और नीली झुरिया,

उच्च या निम्न रक्चाप ( high या low blood pressure ).

human body parts फेफड़े

मनाव का शरीर को सांस को लेना में help करता है जिसे फेफडे (lungs) कहते है

हमारी internal body को बाहरी वातावरण से सीधा सम्बन्ध जोड़ने वाला important organs या अंग है! इस main functions या कार्य सांस लेना और छोड़ना है! हमारे फेफड़े बहार के environment से आक्सीज़न को लेता है और body के अंदर से कार्बनडाईआक्साइड को बहार के environment में छोड़ता है!

इसके अलावा ये दुसरे अन्य functions या कार्य करता है जैसे गले के म्यूकस liquid को बनाने और उसको control करने का भी काम करता है! जो बड़ी आँतो ( large intestine ) में भोजन के पाचन का important कार्य में भागीदार है!

इसलिए कहा life में healthy रहने के लिए फेफड़ो (lungs) का स्वस्थ रहना आति आवश्यक है! ज्यादा ही cold या hot environment फेफड़ो के functions को सही करने रुकवाट बन सकते है !

पेनाक्रियाज़ (pancreas) और प्लीहा तिल्ली (spleen) क्या काम करती है

प्लीहा  तिल्ली और पेंक्रियाज़ आमाशय के सम्बंधित अंग है इस स्थान body में पसलियों के पास आमाशय के ऊपर और फेफड़ो (lungs) के निचे होते है इस काम है ह्मारे खाए हुए खाने को गाढे liquids  में बदल देना है

भोजन का एक स्थान दुसरे स्थान में पहुचना और वितरण( distribution) करना है जिससे हमें energy या उर्जा मिलती है इस energy से हम दिन-भर के सभी कार्य करते है!

ये तरह से देख जाए तो ये हमारी energy का center है! बहुत अधिक शारीरिक क्षम (physical activity), या जुरूरत से ज्यादा खाना खाने body इस अंग को नुकसान हो सकता है !

हमारी body पेट (stomach) के funtions है

मानव body में आमाशय हमारे द्वारा लिए खाने का पाचन करता है, यहाँ भोजन एकत्रित( storage) होता है और यही से भोजन का वितरण (DISTRIBUTION) के लिए छोटी आँतो में भेज देता है!

आप अगर LIMIT से ज्यादा भोजन करते है तो इससे आमाशय( stomach) को प्रभवित कर सकता है और पाचन सम्बन्धित problem की सुरुआत हो सकती है तिल्ली और PANCREAS इसी के सहयोग अंग है!

ये मीठा खाने से ज्यादा effect इस पर पड़ते है ! आधिक sweet लेने से पेंक्रियाज़ के FUNCTIONS में problem आ सकती है!

human body parts आमाशय की कुछ common बिमारिया जैसे :

दस्त ( DIARRHEA), मुंह या जीभ से दुर्गन्ध, उल्टियां( vomiting), मोटापा या पेट का बढना!

मानव शरीर की बड़ी आँत (large intestine) क्या काम करती है

बड़ी आँतो का main factions हमारी शरीर के लिए हुए खाने का अवशोषण (absorption) और आगे भेजना है! यादि फेफड़ो (lungs) में काफ तो बड़ी आँतो में मल का ठहराव अधिक रहेगा! जिससे चर्म रोग की होने की possibility बढ जाती है

यादि हाथ-पाँव ठन्डे रहते है तो इसका reason बड़ी आँतो का सही काम न करना भी हो सकता है बड़ी आँतो के main common रोग जैसे कब्ज़, चर्मरोग, दांतों का रोग, होठो के निचले होठो पर सफ़ेद लकीर का आना, मुह से दुर्गन्ध का आना या मुह का सुखना हो सकता है!

छोटी आँत (small intestine) का शरीर में क्या काम करती है

छोटी आँत आमशय (stomach) के निचे के हिस्से से जुडी होती है! इस main कार्य खाने या food में से पोषक तत्व का अवशोषण और पाचन और आगे भेजना है ! यह बचे हुए पोषक पदार्थ को बड़ी आँत में भेज देती है

छोटी आँत सम्बंधित रोग : जीभ के रोग जैसे जीभ का पीली या लाल हो जाना या घाव हो जाना! थाईराइड की problem, दस्त या पेशाब में blood का आना! खून की कमी (ANEMIA).

human body parts में जिगर (liver) क्या funtions है

यह शरीर में सबसे बड़ी largest gland या ग्रन्थि body का main power सेंटर है ये पेट के दाई तरफ ऊपर के bhag में होती है ये body में बहुत सी क्रियाओं को करती है body में जितना भी blood बहता है

उसका एक-चौथाई part जिगर (liver) में ही इकठठा रहता है खाने पाचने बहुत खास role निभाता है दूसरा ये पित्ता को बनाता है पित्त का कुछ भाग पित्रशय कोष में चला जाता है और बाकी खाना (food)को पाचने के लिए छोटी आँत में चला जाता  है!

पित्ताशय ( gall bladder) का शरीर में क्या काम करता है

gall bladder एक प्रकार की थेली होती है इसका functions या कार्य liver से पित्त निकलना है ये पित्त को कई गुना गाढ़ा कर लेता है!

जब खाना या food आमशय से छोटी आँत में पाचन के लिए आते है तो दबाव के reason से gall bladder सिकुड़ जाता है इस क्रिया से reason से पित्ताशय से पित्त निकलकर छोटी आँत के मुंह में आ जाते है !

human body parts में गुर्दे (kidney) के क्या कार्य है

kidney का मुत्रजनन ORGANS से सीधा सम्बन्ध है body में दो गुर्दे होते है समस्त प्रजनन सम्बंधित problem kidney से ही effect होते है! चाहे वो शारीरिक हो या मानसिक ! kidney का main functions  शरीर से waste products को पेशाब के रूप में बहार निकाल है!

पेशाब में 96% पानी (water) होता है और बाकी 4% में यूरिया, अमोनिया, सोडियम, आक्सलेट, क्लोराड्स, पोतोशियम जैसे तत्व होते है!

kidney के दुसरे कार्य जैसे blood में पानी की मात्रा को balance रखना, बालो और हड्डियों के विकास निर्माण में important योगदान देता है

मानव शरीर में मूत्राशय (urinary bladder) के funtions क्या है

ये kidney का सहयोगी अंग है मूत्राशय तक पेशाब को पहुचने का काम kidney करती है ये जल एकत्रित और control करता है! यह प्रजनन प्रक्रिया से पूर्ण रूप जुडा होता है अधिक sexual relations से इस में नुकसान पहुचने की possibly बहुत बढ जाती है!

साथ ही kidney पर effect डाल सकती है! अधिक time खड़े रहने वालो urinary bladder सम्बंधित problem हो सकती है!

दोस्तों ये human body parts के functions है अगर इनके काम बिगाड़ते है बीमारी का जन्म होता है!

मेरी पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो आगे share जरुर करे !

Leave a Comment