India me Raksha Bandhan ki kya important hai

India me Raksha Bandhan ki kya important hai और  क्यों मानया  जाता  है  रक्षा -बंधन  India में  और कैसे मनाया  जाता है !  भारत  में  रक्षा -बंधन  एक महत्वपूर्ण  festival है!  जो की भाई -बहनों  के  द्वारा   मनाया  जाता है!  

राखी : पवित्र प्यार का धागा है 

राखी! रक्षा-बंधन festival स्नेह और रक्षा की भावनाओ से जुड़ा हुआ त्यौहार है !जिस की meaning है “ सुरक्षा का बंधन (bond of protection )!  ये प्यार, देखभाल (care), भाईचारे की भावनाओ  फ़ैलाने या पनपने का festival है!

Bharat me Raksha Bandhan ki kya important hai

रक्षा बंधन और भारत

भारत में राखी के festival को कइ नामो से पुकार जाता है उतरी और उतरी-पश्चमी में रखी पूर्णिमा कहते क्योकि ये पूर्णिमा के महीने में मनाया जाता है !

नारियल पूर्णिमा – इसे पश्चिमी घाटो में नारियाल पूर्णिमा के रूप में मनाया जाता है जिसमे गुजरात, महाराष्ट, गोवा और कर्नाटक राज्य शामिल है ! यहाँ रक्षा बंधन समंदर पर निर्भर करने वाले लोगो का नया साल की शुरूआत का संकेत मानते है!दक्षिण भारत में अवनि अवितम कहा जाता है!

मुख्या रूप से ये भारत का त्यौहार है लेकिन दुनिया में उस भावनो को लेकर इस festival को ! मानाना start कर दिया है! राखी रीति-रिवाज से भी जुडी हुई है जिसमे रक्षा-बंधन के दिन एक बहन पूजा थाली में दिया, रोली ,चावल, राखी के धागे या राखियाँ और मिठाइयो से तैयार करती है!

इस festival की शुरूआत भगवान (god) के सामने प्रार्थना (prayer) से होती है! फिर एक बहन आपने भाई की आरती करती करती है और उस के माथे पर तिलक लगाती है ! भाई कीलम्बी की उम्र की कामना करती है साथ ये कामना करती उसका भाई आपने जीवन में कामयाबी  को पाए! बहन आपने भाई की कलाई में  रखी बनती है और रोली और चावल भाई पर डालती है! बदले में भाई आपनी बहन के अच्छे जीवन (good life)  की कमाना  करता है और उसकी देखभाल की या रक्षा का वादा करता है! एक भाई आपनी बहन को उपहार (gift) और आशीर्वाद देता है!

India ke liye kyo important hai ? August aur Independence day

रक्षा बंधन का महत्व आज और आने वाले कल में (India me Raksha Bandhan ki kya important hai  )

आज की life style या जीवन में  बहुत कुछ change हो रहा है आज कल एक भाई और बहन पढाई या दूसरी वजह से एक दुसरे से दूर है वो कार्ड और E-mail के माध्यम से भी रखी भेज रहे है! भाई-बहन बीच की दूरियों को ये festival कम करता है और उनको एक-दुसरे के पास होने का साथ ही ये festival भाई-बहन के प्रेम कम नहीं होने देता है! इसलिए ये festival पुराने time पर भी बहुत महत्वपूर्ण था और future में ये बहुत important रखता है!

नवाब अली बहादुर और लक्ष्मीबाई का रिश्ता भाई-बहन का था! लक्ष्मीबाई का अंतिम संस्कार नवाब अली बहादुर ने ही किया था!

दोस्तों हर  लड़के की life एक लड़की होती जिसको वो wife या पत्नी बनता है उस एक लड़की को छोड़ कर  बाकि की सभी लडकियों  को  चाहे वो किसी भी धर्म से reletive क्यों न हो उनको बहन समझना चाहिए तभी हमारा  India smart india बन सकता है ! जहा लडकियों के साथ कोई बुरा व्यावहार नहीं करेगा और बहन बेटिया आपने आपका सुरक्षित महसूस करेगी क्युकी उनकी रक्षा के लिये पूरी india के भाई उनके साथ है ! यही रक्षा-बंधन  होगा  हमारी india का  !

India me Raksha Bandhan ki kya important hai अगर आपको पसंद  आये हो  तो आगे share जरुर  करे ! 

 

Leave a Comment