Jannat paradise swarg kya hai

Jannat paradise swarg kya hai सभी धर्मो में इस के बारे में लिखा है हिन्दू धर्म में स्वर्ग और मुस्लिम धर्म में जिसको जन्नत और इसाई धर्म में जिसे paradise कहते है इस की meaning हरा-भरा बगीचा है! islam के अनुसार ये  ये अल्लाह द्वारा बनाया गया स्थान है जहा अल्लाह नेक बन्दों को रखेगे ! जिसमे में वे हमेशा (life-time no end life )  के लिये रहेगे.

जन्नत के बारे में कुरआन में लिखा है! “यह बुराई के खिलाफ रक्षा (अच्छे काम ) करने वालो के लिये तैयार किया गया है!” (( सुरह अल-एले  इमरान, 3:132))

जन्नत या स्वर्ग को kingdom of paradise क्यों कहा जाता है?

जन्नत में कोई दुःख नहीं होगा न यहा कोई बिमारी होगी ना हम वह बुडे होगे! यह उब (दर्द) और बैचनी के लिये कोई जगह नहीं होगी! जहा संतोष और पूरी तरह खुश होगे! इसलिए इस को “ darus salaam” (शान्ति peace का निवास) के रूप में भी जाना जाता है!

स्वर्ग के राज्य (kingdom of paradise) के लिये believe (नेक काम ) करने वाला के लिये एक सच्चा राज्य होगा, जिस पर हमारा पूरा नियत्रण (full control) होगा, और हमारी जो इच्छा होगी हमें वो मिलेगा “ वास्तव में स्वर्ग(paradise )में हम राजा की तरह  होगे ! ( सुरह अद-दहर 76: 20 )

Jannat paradise swarg kya hai
Jannat paradise swarg kya hai

राज्य (kingdom) के बारे में जब स्वर्ग (जन्नत ) सबसे कम नेक काम करने वाला जन्नती या lowest rank वाला जो होगा! उसका के राज्य की दुरी एक हजार साल की अवाधि (distance) के बराबर होगी, और यहाँ तक की angel स्वर्गदूतो को भी उनकी सहमती के बिना उस राज्य आने की अनुमति नहीं होगी!

स्वर्ग या जन्नत की विस्तार (lenth) कितनी है (vastness of paradise)

स्वर्ग की विस्तार (length) नापने के लिये एक दिन जिब्राइल ने जन्नत की लम्बाई (length) की गणना (calculate) करने का फैसला किया! वह तीस हज़ार  साल के बराबर दुरी तक उड़ गया और उड़ते-उड़ते थका गया ! फिर उन्होंने अल्लाह (god) से अनुरोध requested) किया !

अल्लाह से मुझ और शक्ति देने का अनुरोध (request) किया !फिर उसने तीस हजार बार और हर बार तीस हज़ार के साल के बराबर उड़ान भरी और फिर जोश में खो गया! अंत में उन्होंने अल्लाह से पूछा की क्या में अधिक उड़ गया और जन्नत को पार गया !

स्वर्ग के एक हुर ने अपने तम्बू से बाहर आते हुए कहा, हे अल्लाह के बन्दे (spirit of allah) तुम आपने आप को क्यों पेरशान करते हो, क्योकि तुम इतना उड़ चुके हो की तुमने अभी तक मेरे आँगन को भी पार नहीं किया है” जिब्राइल ने पूछा की वह कौन है! अल्लाह जवाब वह एक हुर थी और एक मोमिन (नेक बन्दे के लिये बाने गई थी)

(सुरह अल हदीद 57:21 ) (तफसीरे उमदातुल बयान)

जन्नत में सूरज और चाँद

जन्नत (paradise) में ना सूरज(sun) की जरुरत होगी ना चाँद (moon) की! वह ऐसा होगा ना बहुत ठंढा होगी ना गर्मी !  स्वर्ग के लोग आपने अच्छे कामो की वजह से जन्नत में चमक (brightness) रहे होगे! स्वर्ग के मोती, पन्ना से जन्नत जो सजी होगी वो चमक रही होगी ! जो प्यारा वातावरण (pleasant enverioment) बना रहे होगे! वह के कपडे और बर्तन या तक की फर्श में से भी रोशनी आ रही होगी !

jannat paradise swarg  का खाना (food) कैसे होगा ?

जन्नत या paradise में वह के निवासी जो भी खाने खाना (food) चेहेगे वो उनको मिल जाएगा बिना कोई रुकावट के बस दिल में इच्छा (wish) करेगा खाने(food) चीज़ सामने आ जायेगी, (सुरह अल-वकाह 5632,33)

फल (frut) जैसे वो चुनते या खाना की  इच्छा रखेगे और मांस खाना चाहेगा वो उन को सब मिलेगा ! अबू सईद खुदरी ने कहा था स्वर्ग में सत्तर हज़ार पंखो वाले पक्षी(birds)हवा में उड़ेगे!

जब भी कोई जन्न्नती कुछ खाने की इच्छा (desire) करेगा, एक पक्षी(birds) उसके खाने के लिये नीचे आ जाएगा और आपने पंख को फडफडाएगा और उनके प्रत्येक पंख से खाना बनेगा जो शहद से अधिक स्वादिष्ट (delicious), कस्तूरी की तुलना में अधिक सुगन्धित, और दूसरा कोई अन्य खाना(food) ऐसा नहीं होगा! फिर पक्षी आसमन में उड़ जाएगा! (सुरह अर-रहमान, 55:68)

Jannat ya swarg में पीने के लिये पानी कैसे होगा (Drinks of paradise )

इसमें पानी की नदिया होगी जो बदलती नही है, और दूध (milk) की नदी होगी जिसका स्वाद नहीं बदलेगा, और नदिया पानी पिने बहुत स्वादिष्ट लगेगा जिस की कोई कल्पना नहीं कर सकता! (सुरह मुम्मद, 47:15)

जन्नत में विभिन्न (types) प्रकार की नदिया बह रही होगी, और प्रत्येक का स्वाद (taste) दूसरी से अलग होगा, और उनके नाम उन के गुणों के नाम पर रखे होगे!

Narak ya dozakh (hell) kya hai? hell and hell difference between

जन्नत या स्वर्ग में गीत (songs of paradise) कैसे होगा !

जन्नत (paradise) के गीत इस दुनिया (world) के सभी सुख और गीत (song) कुछ भी नहीं है! इतनी प्यार गीत(sweet and pleasant) जन्नत में सुनेगे लोग ! अगर वो दुनिया में कोई सुन ले तो उसके गीत से उस को प्यार हो जाएगा ! जन्नत के पक्षी (birds) भी गीत (songs) गयेगे !

जन्नत के लोगो के कपडे (dresses) और & गहने (ornaments) Jannat paradise swarg kya hai

स्वर्ग उनको सोने (gold) के कंगन (bracelets) पहने को मिलेगे साथ मोती (pearls) के साथ सजे हुए होगे जन्नती! और उनको रेशम (silk) के हरे कपडे पहने को मिलेगे! (सुरह अल-कहफ़ )

हुजूरे पाक सल्लालाहू अलेहि वास्सलम ने कहा है” जब एक जन्नती अपने महल में प्रवेश (entery) करेगे तो उनके सिर (head) पर बहुत ही अच्छा मुकुट (crown) होगा और पहने के लिये विभिन्न रत्नों और मोतियों से सजी हुई सत्तर हज़ार विभिन्न पोशाके पहने को दी जायेगी!

अगर उन पहनावों में से एक को भी इस दुनिया (world) के लोगो (people) के सामने ला दी जाए या एक झलक पोशक की अगर दुनिया(world) सामने लाइ जा तो दुनिया वाले उस झलक को देख नहीं पायेगे उनकी आँखे उस चमक (brightness) को बर्दास्त नहीं कर पायेगी जैसे उनके सामने जैसे सूरज (sun) आ गया हो और वो आपनी आँखे (eyes) बंद कर लेगे!

हमारा महल ( palace) होगा जो मोतियों (pearls) से बना होगा, जिसमे 70 घर लाल माणिक (rubies) बने होगे और घर में 70 कमरे होगे जो हरे पन्ना(green emeralds) से बने होगे और हर कमरे में 70 सिहासन होगे और जिस पर 70 कालीन

(carpets) बिछाए गए होगे और घर 70 प्रकार के स्वादिष्ट (delicious ) खाने होगे!

हुरे और औरते जो जन्नत या स्वर्ग में (women of paradise )Jannat paradise swarg kya hai

स्वर्ग में भौतिक सुख (physical pleasures) प्राप्त करने के लिये अल्लाह (god) जिन्हें बनयागे! जो जन्नती होगा उसके लिये! हुरे उनका रंग चमकीला होगा, उनकी आँखों बहुत सुन्दर होगी जिसका रंग गहरा होगा ! उनकी त्वचा शुद्ध (skin pure) और सफ़ेद (white) होगी!

 उनको किसी आदमी या जिन्न न कभी छुआ ना होगा! एक हुर 70 पोशक (dresses) पहने होगे, तब भी उनकी शरीर की चमक (birghtness) को कपडे रोक नहीं पा रहे होगे! जब वो हँसेगी तो आसमान में एक चमक पैदा होगी! उनकी उम्र (age) 16 साल की होगी और virgins कुवारी होगी!

वो महिला जिन्होंने दुनिया में शादी नहीं करी थी या उनके पति जन्नत में नहीं आये है उन आपने पति चुने की पूरी आज़ादी दी जायेगी जिससे चाहे शादी (married) करे! अगर उनका पति स्वर्ग में है

उसको दोनों की सहमाती से शादी(married) करा दी जायेगी ! अगर उस महिला ने दुनिया में कई शादी(married) की  है तो उसकी की शादी (married) जिसके पास सबसे बड़ा दर्ज़ा (greatest status in paradise) होगा! उसके लिये अच्छो कर्मो के हिसाब से चुना जायेगा !

(सुरह अल वकाह, 56: 22-23)

स्वर्ग या जन्नत  में सुख खुदा ने इनाम ( नेमाते ) pleasures of paradise

जन्नत में खुदा (god ) ने जो नेमाते या इनाम हमारे लिये रख रखे है जिसे हम आपनी समझ से समझ नहीं सकते है जिसकी हम कल्पना (imagene) भी नहीं कर सकते है!

अल्लाह कुरान में कहते है, और यादि आप अल्लाह के एहसानों (favors) को गिनती करने बैठे तो आप उन्हें गिन (count) नहीं पायेगे !  (सुरह-ए-नहल, 16:18 )

जन्नत में जब एक जन्नती आएगा तो अल्लाह एक हज़ार फ़रिश्ते (angels) उसके पास बेजेगे जो उसको बधाई (congratulate) देगे की तुम जन्नत में आ गए यही सबसे अच्छी जगह रहने के लिये जो अल्लाह ने तुम्हारे लिये (created by god for you) बनाई है

जहा तुम हमेशा (forever) के लिये रहोगे! अल्लाह सबसे बड़ी एहसान या नेमत ये होगी खुदा बन्दे से बात करेगे (Allah himself will communicate with them )

दुनिया (world) में रहना की तुलना (compared) माँ के गर्भ से Jannat paradise swarg kya hai

जो इस दुनिया के लोगो के लिये जन्नत के आनंद( happness) कैसे-कैसे  होगे की समझ रखने की क्षमता या कल्पना भी नहीं कर सकते है! दुनिया (world) में रहना! इसकी तुलना (compared) एक माँ के गर्भ में रहने वाले बच्चे से की जा सकती है, जिसे बाहरी दुनिया  (world) के बारे में जानकारी (information) नहीं होती है

“  इसलिए कोई भी आत्मा या रूह (soul) यह नहीं जानती है की उनसे क्या छिपा है जो आँखों को ताज़ा करगे (आँखों के सामने आयेगा), जो उन्होंने किया उसके लिये इनाम !” (सुरह अस-सज्जादा:17)

जिस प्रकार एक बच्चा आपने माँ गर्भ (पेट) में रहता है उसके लिये वोही दुनिया या world है उस के आगे उस को कुछ नहीं पता है! पर बच्चा जब आपनी माँ के पेट (गर्भ) से बाहर आ जाता है और धीरे-धीरे जब उस में समझ आती है! तो वो समझ जाता है दुनिया और भी थी! सिर्फ माँ का गर्भ ही दुनिया (world) नहीं था!

पर हम जब गर्भ में होते है तो ये नहीं समझ सकते है और ना ही जो गर्भ (pet) में हो,  उसको समझ सकते है! हमारे सामने जो होता है और जिसको हम महसूस (feel) कर सकते है वोही हमारे लिये सच (truth) होता है ! इस दुनिया (world) में रह कर हम जन्नत (paradise) की दुनिया (world) के बारे हम कुछ नहीं कह सकते है ना हमें believe (विश्वास)  होता है!

Jannat paradise swarg kya hai

पर जिस प्रकार माँ (mother) के गर्भ (pet) और फिर ये दुनिया (world) जिस प्रकार सच (truth) है उस तरह जन्नत(paradise) भी सच है! इसलिए ऐसे काम (work) करो जिस से बाद में पछताना ( repentance) न पड़े! और हम जन्नत में रहे!

दोस्तों हमें अभी तक नही पता था की Jannat paradise swargkya hai अब आपको पता है ये की जन्नत स्वर्ग या paradise क्या है अब बातये की आप जन्नत paradise स्वर्ग में जाना चाहते है या नहीं !

सभी धर्मो में जन्नत paradise और स्वर्ग के बारे में लिखा है ! दोस्तों हम आपनी body के सुख के लिये या कहे दुनिया के सुख के लिये बुरे काम करते है पर हम ये भूल जाते है की हमारी body एक उम्र (age) तक दुनिया में रहेगी और हम मर जायेगे और उस खुदा के सामने हमें पेश किया जाएगा जिसने हमें बनाया है अगर हमने दुनिया में अच्छे कर्म करे होगे तो वो हमें जन्नत में रखेगे और बुरे काम करे है तो वो हमें जहाँनाम या नरक में रखेगे !

इसलिए दोस्तों अपने फायेदे के लिये किसी को धोखा ना दे ! (money या दौलत के लिये )

रेप या औरत के साथ बुरा व्यावार न करे (sex satisfaction के लिये )

खून (murder ) या चोरी ना करे ( दुसरे की दौलत को चुराना या बेकसूर किसी इंसान को न मरे)

दोस्तों पूरी दुनिया के लोग एक family है क्योकि हम सब में blood relation है और हमें एक खुदा ने बनाया (created) है आप बताए की आप अगर अपने दुसरे किसी भाई या बहन के साथ बुरा करेगे तो क्या god आपको माफ़ करेगा क्या ?

दोस्तों मेरी पोस्ट आपको पसंद आयी हो आगे share जुरूर करे!

Leave a Comment