Which is better job vs network marketing

Which is better job vs network marketing  में से  Job और  नेटवर्क मार्केटिंग कौन सी ज्यादा बेहतर है आइये जानने की कोशिश करते है! जॉब करने वाले की life कैसे गुजरती है उसको समझने की कोशिश करते है !

95% लोगो की life ऐसे गुजरती है ?

एक बच्चा पैदा होता है वो almost 5 years शिक्षा लेना start कर देता है और 18 से 25 साल तक age में आते उसकी शिक्षा पूरी होती है

उसके बाद वो जॉब को ढूढना start करता बहुत से लोग government जॉब को पाने की कोशिश करते है पर government जॉब जायदा न होने की वजह से बहुत से लोगो को prevent सेक्टर में जॉब करनी ही पड़ती है!

नौकरी मिलने के कुछ time बाद उसकी शादी हो जाती है

अब वो family का मुखिया बन जाता है जो परिवार की जिम्मेदारी को उठता है

marriage होने से पहले कामने वाला एक और उसके आपने खर्च होते है बस इस time वो या तो अपने पैसे save कर सकता है या अपने पैसे अपने ख़ुशी के लिए खर्च कर सकता है!

शादी के बाद ( 2 खाने वाले या ये कहे दो की जरुरत एक पूरी करने 1 person पूरी करने वाला ) और 1 कमाने वाला होता है!

शादी के 1 से 2 साल बाद एक बच्चा का होना स्वाभाविक है ( 3 खाने वाले या ये कहे 3 की जरुरत को 1 person पूरी करने वाला ) और 1 कमाने वाला होता है!

शादी के 10 साल बाद 2 बच्चे होना तो स्वभाविक है ( 4 खाने वाले या ये कहे 4 की जरुरत को 1 person पूरा करने वाला) और 1 कमाने वाला होता है !

शादी के 12 से 15 साल के आपकी परिवार 4 साथ पापा अब अपनी जॉब से retired हो जाते है अब पापा और माँ मिलकर कर 6 लोग हो जाते है जिसके परिवार के अब मुखिया है!

( 6 लोगो खाने वाले या कहे 6 लोगो की जरुँरतो को 1 person पूरी करने वाला)

1 ही कमाने वाला होता है! इसके साथ 2 या 3 परिवार के और सदस्य भी हो सकते है जिसमे आपका छोटा भाई या बहन और और बुजुर्ग घर में हो सकता है या 8 से 10 परिवार के सदस्य हो सकते है

( 10 लोगो की जरुरत और 1 person जो उनकी जरुरतो को पूरा करता है) 1 कमाने वाला होता है!

95% लोगो की जिंदगी को देख वो ऐसे गुजरती आ रही थी! पर आज के time 1 person परिवार की जरुरतो को पूरा नहीं कर पता है इसलिए शादी के बाद पत्नी भी जॉब करती जब जाकर उनके खर्च चलते है!

Which is better job vs network marketing

economic के सर्वे के अनुसार 20 साल बाद महगाई बढ जाती है! जिसमे आपका घर चलता है!

1920  1  (एक रुपये में घर का खर्च चलता या घर चलता था )   और परिवार में     10-12 सदस्य का होते थे  2 माँ और बाप और 10 या 8 बच्चे होते थे!

1940   10-8    ( दस रुपये में घर का खर्च चलता या घर चलता था)   और परिवार में 10-8 सदस्य होते थे  2 माँ और बाप  और 8 या 6 बच्चे होते थे !

1960   100  (सौ रुपये में घर का खर्च चलता था या घर चलता था) और परिवार के   8-7 सदस्य होते थे 2 माँ और बाप और 6 से 5 बच्चे होते थे!

1980   1000 ( एक हजार रूपये में घर खर्चे चलता था या घर चलता था)  और परिवार के सदस्य 7-6 होते थे 2 माँ और बाप और 5 से 4 बच्चे होते थे!

2000   10,000 (दस हज़ार में घर का खर्च चलता था या घर चलता था) और परिवार के सदस्य 6-4 से होते थे 2 माँ और बाप और 4 से 2 बच्चे होते थे!

2020    1,00000  (अब चल रहा है 2020 जहा आपको घर के खर्चो को पूरा करने के लिए हर महीने एक लाख रुपये चहिये जब जा कर आपका घर का खर्च चलेगा

या घर चलगे परिवार और में 4 से 3 सदस्यों का हो गया है जहा 2 माँ और बाप और 2 या 1 बच्चा होता है!

अगर 2020 में 1 लाख नहीं कमाते तो आपका परिवार जिंदगी काटेगा! आपको  जिंदगी जीने के जितने पैसो जरुरत वो तो चाहिये ही चाहिये ! इसका एक solution है network marketing

job vs network marketing   एक इन्सान अपनी life में कितने घंटे काम कर सकता है! 

एक person अगर जॉब करता है 10 hrs/ per day x 26 days x 12 महीने x 40 साल काम करता है! आपनी life 124,800 घंटे देता है! एक इन्सान पूरी life अकेले इससे ज्यादा काम चाहकर भी नहीं कर सकता है!

1000 person 2 hrs/per day x 26 days x 12 महीने x 5 साल काम करता है तो आप आपनी life के 5 साल में 3,120,000 घंटे काम कर सकते है

अपनी life 5 साल अगर नेटवर्क marketing में देकर अगर आपकी सारी team 1000 हो जाए और वो सिर्फ रोज 2 घंटे काम कर ले तो आपके लिए 5 साल आपकी जिंदगी बार काम से 25 गुना काम 5 साल में आपके लिए हो सकता है!

यही वो वजह है जिसकी वजह से  job vs network marketing में नेटवर्क मार्केटिंग बेहतर है!

इसे कोई फर्क नहीं पड़ता की आपकी सैलरी 10,000 है या 1,00,000 पर हर इन्सान के पास time 24 घंटे ही होते है! इस बात को आप बदल नहीं सकते है!

1 लाख कमाने वाले का घर अच्छे से चल सकता है पर वो hard work करता है! क्या आप 1 लाख रुपये महिना कमा रहे है

अगर नहीं तो क्या आप जो कर रहे है उसे आप अगले 1 से 5 साल 1 लाख कमा सकते है अगर तो उस काम में लगे रहे अगर नहीं तो part time नेटवर्क marketing में काम करना start कर दे यही आप करके 5 साल 1 लाख कमा सकते है! यही वजह लोग job vs network marketing में नेटवर्क मार्केटिंग को बेहतर मानते है!

 network marketing क्या है ?

 network marketing क्यों करे ?  

Which is better network marketing vs job

नेटवर्क मार्केटिंग Time Multiplication हो सकता है! time इस money —  job vs network marketing

जैसे की आप जानते है एक जॉब करने वाला life में 40 साल काम करता है 10 घंटे भी काम करता है तो पूरी life में वो 124,800 घंटे काम नहीं कर सकता है! और उससे पैसे भी निश्चित होते है उससे 1 month कितने पैसे मिलेगे!

जबकि network marketing में वही व्यक्ति 5 साल 1000 लोगो की team के साथ मिलकर वो भी हर person सिर्फ 2 घंटे देता है उसके लिए मिलियन घंटे काम हो सकता है!

direct sales (नेटवर्क मार्केटिंग) में 3 से 5 साल बिताने के बाद आप अच्छी income कमा सकते है  आपको finance security दे सकता है! क्युकि आपका time का Time Multiplication होता है ! जो जॉब में आपके लिए कभी नहीं हो सकता है!  और सबसे अच्छी बात तो ये आप अपनी वर्तमान जॉब के साथ part time काम करके team बनाकर काम करते हुए ऐसा कर सकते है!

और एक बड़ी रकम कमा सकते है!

अल्बर्ट आइंस्टाइन ने भी कहा है time compounding is the 8th wonder of the world

Which is better job vs network marketing

इसमें कोई शक की बात नहीं है job vs network marketing में से नेटवर्क मार्केटिंग ही बेहतर है! अगर आप एक उत्साह के साथ नेटवर्क बनाने  लिए काम करते है तो! ये बहुत अच्छा है ये आपके आने भविष्य को finance freedom प्रदान करने वाला साबित हो सकता है!

network marketing के benefits

  • आपको लचीलापन देता है फ्लेक्सी timing अपने हिसाब से समय देना की आज़ादी
  • कोई बड़ा पैसो के investment करने को नहीं कहता है! न बराबर पैसो का investment होता है!
  • विज्ञापन पर अधिक पैसो को खर्च नहीं करना पड़ता है! direct marketing आप कर सकते है!
  • कोई जोखिम नहीं होता है!
  • कही से भी आप काम कर सकते है! कही भी रह कर आप काम कर सकते है!
  • पैसो को निवेश या स्टॉक लेने बचाकर रखने की आवश्कता भी नहीं है!
  • कोई भी experience की आवश्यता नहीं है
  • पढ़े लिखे भी कर सकते है और अनपढ़
  • कोई office स्टाफ की जरुरत नहीं है!

लेकिन शुरू करने से पहले एक बात का ख्याल आपको network marketing सफल होना है

ऐसी company से जुड़े जहा leader आपको वो education provide कारये जिससे आप में भी  leadership quality develop हो सके!

अक्सर लोग ऐसे लोग के leader से network marketing सीखते है जिनको खुद उसका ज्ञान नहीं होता है वो 2 महीने से 6 महीने ज्ञान के साथ team को सिखने की कोशिश करते है जिसका नतीजा ये होता न वो सफल हो पाते है ना वो दुसरो को सफल बना पाते है!

क्या आप आप network marketing कामयाब होना चाहते है !

Leave a Comment