विवाह क्या है marriage meaning in hindi

Marriage meaning in hindi विवाह कहते है कुछ पुरुष शादी को एक बोझ की तरह देखते है! शादी के commitment से उन्हें डर सा लगता है!

जबकि कुछ का कहना है की विवाह प्यार की कब्र है यानी शादी के बाद प्यार का अंत हो जाता है!

जबकि कुछ लोग की सोच इस बिलकुल विपरीत है उनका मानना है marriage जीवन का एक जरुरी हिस्सा है इससे आपकी ख़ुशियों की या नयी life शुरुआत होती है!

आप marriage को लेकर क्या सोचते है!

शादी को लेकर कुछ important जानकारी जो आपके बहुत काम आ सकती है अगर अवैवाहिक है तो आपको मानसिक रूप marriage के लिए तैयार होने में मदद करेगी और अगर आप शादीशुदा तो आपनी  marriage life को improve कर सकते है!

Marriage क्या है ?

कुछ लोगो का मना है प्यार के अंत का नाम marriage है जबकि कुछ कहते है ये जीवन में नए अध्याय की शुरुआत है! जीवन इस के बिना पूरी तरह से complete नहीं होता है!

विवाह क्या है marriage meaning in hindi

Oxford’s dictionary के अनुसार विवाह सहवास के लिए एक पुरुष और महिला का क़ानूनी मिलन का नाम है जहा दोनों   सहमत होते है!

इसमें प्यार और विश्वास के बारे में और कुछ नहीं है!जबकि india में विवाह में प्यार और विश्वास का होना बहुत जरूरी मना जाता है!

यहाँ partner मिलकर एक दुसरे की जरुरुतो को पूरा करने में एक-दुसरे का पूरा सहयोग करते है! और जिंदगी में हर गम और ख़ुशी में एक-दुसरे साथ देना का वादा करते है!

यहाँ partner मिलकर एक दुसरे की जरुरुतो को पूरा करने में एक-दुसरे का पूरा सहयोग करते है! और जिंदगी में हर गम और ख़ुशी में एक-दुसरे साथ देना का वादा करते है!

marriage के सिदान्त

आपको परिवर्तन का समझना होगा !

समय कभी में एक जैसे नहीं रहता है समय सब कुछ बदल देता है! शारीरिक बनावट, प्रेम,relationship सभी कुछ! आपके घर में एक नया जन्म या जीवन आने पर आपके partner की खूबसूरती कम हो सकती है! उसके लिए आपको तैयार रहना चहिये! और उसको साथ में लेकर अपनी life में आगे बढते रहना है!

marriage meaning in hindi

चुनौतियों का सामना करना ! marriage meaning in hindi

विवाह से बाद एक पुरुष और औरत एक साथ रहते है जिससे उनकी life में कुछ छोटी परेशानिया और दिक्कत आती है इन चुनौतियों का सामना करना पड़ता है और इन से ऊपर उठाना पड़ता है!

आपके देखना का नजरिया कैसे है marriage meaning in hindi

अपने रिश्ते में जैसे देखते है वही आप उसमे डालते है, विवाह में आपके देखने का नज़रिया बहुत मायने रखता है! आप कैसे कोई चीजो को देखते है!

जैसे आपका साथी कुछ time से office या work से देर से आने लगा है वह क्या कर रहा होगा क्या वो मुझे अन देखा या IGNORE तो नहीं कर रहा है या सच में उसके पास अभी work load ज्यादा है!

विवाह का दूसरा नाम विश्वास  marriage meaning in hindi

ज्यादा सोचना या विश्वास नहीं है बल्कि कभी-कभी ये misleading भी कर सकता है! आप जो सोचते है वो कितनी बार सही होता है!

आपके विचार ऐसे होते है जैसे आप google पर कुछ search करते है उसके बहुत result google आपको दिख देता है वैसे आपका mind भी आपके विचारो पर काम करता है जैसे विचार आप उसमे डालते वो वैसे result show करता है!

जरुरी नहीं है वो सच हो! इसलिए आपने विश्वास को गुमराह न होने दे! विचार ऐसे पायलट है जो ज़्यादातर आपको गलत हवाई अड्डे पर ले जाएगा!

इसलिए जो भी करे सोच समझकर करे अपने जो आपके विवाह  में भरोसा और विश्वास बनाये रखे!

आपको जो कुछ भी सच लगता है हो सकता दुसरे के लिए सच न हो! इसलिए ज्यादा  अनुमान न लगये!

आपने प्यार को दिखाये  marriage meaning in hindi

कभी हम life में इनता busy हो जाते है जिसको हम प्यार करते है उस हम ये अहसास भी कर पाते की हम उनको प्यार करते है और जिससे आपके partner को ऐसा लग सकता है की आप उनको प्यार नहीं करते है!

अगर आप किसी को प्यार करते और उसको प्यार का इज़हार नहीं करते तो उसके लिए आपका प्यार ना के बराबर show होता है इसलिए विवाह में प्रेम यानी love को show कर दिखना होता है!

kiss, और sex प्यार दिखते है ये जीवन का एक imported part है जिसके बिना आपकी marriage life सही से नहीं चल सकती है! इसलिए प्यार दिखाए!

उनकी तारीफ करे उनको अच्छा महसूस कराये!

भावनाओं को समझे और सकारात्मक रहे

भावनाएँ मन की स्थिति से जुडी होती है और आपके विचारों से और आपके माहौल से बदलती रहती है! जब आप भावुक होते है

या आपके partner कैसे महसूस करते है उस time आपको सकारात्मक रहना है और अपने partner को समझना है और उसका साथ देना है

अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आप बात-चीत का सबसे बुरा पल बन सकता है! आपको ऐसी प्रतिकिया मिल सकती है जिसकी आपने उम्मीद भी ना की हो!

क्योंकि जब कोई इन्सान भावुक होता है तो वो सही से सोच नहीं पता है! इसलिए अपने partner का साथ दे positive तरीके से!

marriage life में happiness बनी रहे उसके आपको हमेशा ऐसा माहौल बनाने की कोशिश करनी होगी! जो life प्यार और विश्वास जगाता रहे!

Leave a Comment