masturbation in hindi hastmaitun ke fayde aur nuksan

Masturbation in hindi में जिसे हस्तमैथुन कहा जाता है क्या हस्तमैथुन करने के कुछ फायदा होता है या सिर्फ नुकसान ही होता है!

masturbation किसे कहते है?

हम जैसे युवावस्था में पहुचते है वैसे हमारी sexual इच्छे बढती जाती है! कुछ युवा इन इच्छाओ पर काबू नहीं रख पाते और यौन उत्तेजना को शांत करने के लिए अपने ही जननागो मालिश या रगड़ते है इससे उनको सुख का अनुभव-सा होता है!

जबकि से सम्भोग नहीं होता है! इस में लड़के आपने लिंग (penis) की मालिश या रगड़ कर अपना वीर्य निकल कर क्षणिक सुख का अनुभव करते है इस प्रकार कुछ लडकिया या महिलाए अपनी यौन इच्छाओ को काबू नहीं रख पाती है और योनि (vagina) पर रगड़ या मालिश करती है!

हस्तमैथुन से जुड़े कुछ झूट और मिथक

अभी ऐसे प्रमाण नहीं मिलते जो साबित करे की masturbation करने से शरीर को नुकसान होता है हस्तमैथुन करने से ये problem नहीं होती है!

जैसे :

  • अन्धपन (blidness)
  • हाथो में बाल उग जाना या बालो वाली हथेलियो (hairy palms)
  • स्तभन दोष(erectile dysfunction)
  • लिंग का सिकुड़ना या टेढ़ापन (penis shrinkage and curvature)
  • शरीर कमजोरी (physical weakness) या मानसिक बीमारी (mental illness)

हस्तमैथुन के फायेद क्या है ?

सब पहले आप ये समझे ये कोई बीमारी नहीं है बल्कि ये common है बहुत से males और females आमतौर युवावस्था शुरआती दौर में हस्तमैथुन कर लेते है! जिससे वो अच्चा महसूस करते है! जो sexual tension को कम कर देती है जिसे वो normal रहते है!

खासकर ऐसे लोग जो unmarried या जिनके partner sex के लिए तैयार नहीं या उनसे दूर है! masturbation उन लोगो के लिए safe और सुरक्षित यौन विकल्प है जो महिलाओ या लडकियों को pregnancy से बचाता है! और साथ ही बहुत लडको या पुरुषो की sexual इच्छओ काबू में रखता जिसे समाज sexual type के crime से समाज को कुछ हद बचने का काम करता है!

masturbation in hindi hastmaitun ke fayde aur nuksan

masturbation के बारे में  कुछ experts क्या कहते है?

कुछ experts का मानना है हस्तमैथुन से कोई नुकसान नहीं है ये natural तरीका male और female का कामुकता की अभिव्याक्ति का! इसे शरीर को नुकसान या physically injury नहीं होती है! ये सामान्य sexual व्यवहार का हिस्सा है!

हस्तमैथुन कर आप अपने body को बेह्तर रूप से समझने लगते आपको sex में क्या पसंद है वो समझते और जिससे अपने partner को share करते है जिससे उनके sexual relationship पहले से अच्छे होते और वो कुछ techniques या तरीके भी ढूड लेते जिससे वो और उसके partner sex life से संतोषजनक (satisfied) महसूस करे!

कुछ मिथकों के छोडो दिया जाए तो masturbation करने से शरीर को कोई नुकसान नहीं है बल्कि ये sexual health को improve करता है! वो ये तक कहते है आप इसे lifetime तक कर सकते है!

हस्तमैथुन को लेकर आप कैसे महसूस करते है

कुछ धर्म (religions) और संस्कृतियाँ (cultures) इसका कड़ा विरोध करती है साथ इसको एक पाप तक कहती है! जिसे जो लोग masturbation करते उनका शर्मिदिगी और आपराध (guilt) बोध जैसे feeling को महसूस कर सकते है!

हस्तमैथुन न ही गलत न ही कोई crime जिससे आपको आपराध बोध जैसी feeling आये ये normal है पर आपको अगर ऐसा लगता तो किसी अच्छे sexual health specialize से पास जाये और उनको अपनी problem के बारे में बातये जिससे वो आपको सही तरीके समझ सके या जिससे वो problem दूर हो जाए!

हलाकि बहुत ज्यादा हस्तमैथुन करने वालों को बहुत सी problem हो सकती है जिससे आपकी life pertner के साथ आपके रिश्ते आने वाले time में खरब होने की ये वजह बन सकती है! आपके शरीर को भी नुकसान हो सकता है!

हस्तमैथुन करने के नुकसान या masturbation side effects

हमें कुदरत ने sexual organ दिए है जिससे मकसद sexual relation बनाकर संतान उत्पन्न करना है ये सभी के साथ है चाहे वो मानव हो या पशु (animals) जब जो जिस मकसद से बनाई गई और उसको unnatural तरीके से use करते है तो problem की वजह आसानी से वजह बन सकती है!

अगर आप sexual feeling जागती है तो उस पर आप काबू करे अगर फिर आप काबू नहीं कर पाते है! महीने 1 से 4 बार अगर आप हस्तमैथुन कर लेते है तो ये normal है इसके नुकसान नहीं है!

पर इसको habit या लत न बनने दे अगर ये addiction का रूप ले लेता है तो नुकसान की वजह भी बन सकता है!

जिसे आप आपने daily work छोड़ सकते या उनमे problem cerate करने वजह बन सकती है!

अपने दोस्तों या famliy के साथ रहने से आप बचने की कोशिश कर सकते है!

आधिक हस्तमैथुन करने आपके प्रजनन अंगो में नुकसान हो सकता है हो सकता आपकी sexual relationship भी सही से ना बना पाए!

काशकर पुरुषो में इसके की उनकी लिंग(penis) की माशपेशियो कमजोर होने की वजह बन सकता है साथ उनके सुकार्णु को कम कर सकता है जिससे हो सकता है आने वाले समय आप आपने life partner के साथ सही से sexual relashinship ही ना बना पाए!

Leave a Comment