mobile radiation harmful for human body in hindi

Mobile radiation हमारे मानव शरीर के लिए बहुत हानिकारक हो सकती है क्या आप इस बात को मानते है!

mobile phone या smartphone की बढती popularity

mobile phone या smartphone आज सबही की life में बहुत important हो गया है उस पर ना सिर्फ आज हम बात करते है साथ आज internet की सुविधा मिलने पर हम google से मदद से हम बहुत कुछ सिख रहे है

जो कुछ देखना या जिस question का आप हल देखना चाहते आप google में वो question डाल देते है google आपको उसके बहुत answer दिखता है!

साथ आप entertainment के लिए हर time टी.वी को आपने साथ लेकर घूम नहीं सकते पर mobile phone आपको entertainment करने बहुत option देता है इस you tube या दूसरी app को मदद बहुत video देख सकते है!

mobile radiation harmful for human body in hindi

खासकर young generation जो smartphone से चिपटी रहती है खासकर social media जैसे Facebook,watt saps,Quora या दुसरी social media site पर कुछ लोगो हर 10 से 15 minute में check करते है social media पर किया आया है !

क्यों mobile radiation harmful for human body इससे cancer और दुसरे health problem कैसे हो सकती है!

cell phone जो पहले wire के साथ आते थे जिसे landline phone कहा जाता था उसते थे यानी जरूरत पड़ने पर use करते थे किसी को बात करनी हो कॉल करते किसी का कॉल आया तो बात कर ली!

पर जब से wireless cell बाज़ार में आया जिससे आज smartphone या mobile के नाम से जानते है इस use करने आज करोडो हो गये है और हर रोज़ बड़ते ही जा रहे है!

mobile phone समय के साथ बहुत बदलाव हो रहा है per day mobile की सख्या बढती जा रही है! phone पर बात करने time भी बहुत बढ़ा है! cell phone technology change होने की वजह से! ऐसे mobile tower जो wireless signals भेज लगाये है!

मोबाइल विकिरण मानव शरीर के लिए हानिकारक हिंदी में

mobile या cell phones एक बहुत powerful device है जिससे आप use करके सेकेड में लाखो किलीमीटर person बात कर सकते है! आपको नहीं ये कितनी powerful है!

जब mobile बात करते है या mobile tower के निकट होते है उनके एंटेना से रेडियोफ्रीक्वेंसी विकिरण या mobile radiation (radio waves), non-ionizing radiation उसके आस-पास बनता है

हमारे एंटीना के near होने पर human body वो हिस्सा या मानव शरीर उस energy को absorb कर सकता है!

ये radio frequency क्या होती है!

electromagnetic का एक रूप है radio frequency है! विद्युत चुम्बकीय इस के दो प्रकार है!

पहले है ionizing जिसमे x-ray, radon और cosmic rays) आती है! और दुसरा है non-ionizing जैसे रेडिओ फ्रीक्वेंसी जो बहुत कम frequency है) इन विद्युत चुम्बकीय विकिरण को इनकी तरंगो को (wavelength या frequency) इनकी speed per second कितनी है ये हर्टज़ (Hz)से जाना जाता है!

radio frequency 30 किलोहर्ट्स से 300 बिलियन हर्टस तक होती है! जिसका उपयोग दूरसंचार (telecommunications) साधनों के लिए किया जाता है! जिसमें टीवी, internet, रेडियोप्रसारण शामिल है! human body इन उपकरणों से energy को आपने अन्दर सोखता है!

mobile radiation harmful for human body ये क्यों कहा जाता है!

per month लाखो mobile को use कर रहे है और इनकी संख्या बढ़ती ही जा रही है! आज कल छोटे-छोटे child के हाथो में भी आप mobile phone देख सकते है!

इस use करने के लिए कोई age limit नहीं है! कुछ लोगो खासकर child या young generation के बच्चे घंटो तक mobile पर बाते करते नज़र आ सकते है!

क्या आपको लगता किसी चीज़ को आप हद से ज्यादा use करेगे तो उसके side effect नहीं होगे!

जब हम phone बात करते कुछ time बाद phone गर्म होने लगता है क्या आपको नहीं लगता इससे आपके कान की माश्पेशियो और brain पर इसका कोई असर नहीं होता है!

ये mobile हमारी body के main organ के पास रहता है जैसे brain और जहा भी आप इसको रखते है!

science या research में ये बात अभी तक  साबित नहीं हुई है की mobile radiation harmful for human body.

पर आप एक बात याद रखे जैसे विज्ञान की ये technology बीमारी या disease जो जब पकड़ नहीं सकती जब तक वो हमारे शरीर में सही दिखने न लगे! या कैसे जब रोग बढ जाता है तब ही use पह्चना जाता है!

आप china में corona virus को ही देख ले कुदरत से खिलाड़कर जो खाने योग्य नहीं है वो खाना और वो भी जिन्दा! कुछ time तक इसका कोई side effect नहीं था पर अब क्या हालत है china के आप news में खुद देख सकते है!

nature हमारी body को strong बनाया है पर इसलिए हमें जल्दी कोई बीमारी नहीं पकड़ती पर हमारा गलत चीज़ के use करने से हमारा DNA कमजोर पड़ सकता है जिससे आने वाली generation के लिए इस दुष्प्रभाव हो सकते है!

mobile readiation से 90% मधुमक्खिया विलुप्त हो गई है

मधुमक्खियो की life 40 से 45 दिन की होती है जिस में 4 step main है अंडा, लार्वा,पिल्ला और व्यस्क होना! हाल ही शोध सामने उत्तर प्रदेश के (एएमयू) में वन्य जीव विभाग ने पुरे तीन वर्षीय शोध के अनुसार mobile tower से निकले वाली electromagnetic radiation की वजह 70 से 90 मधुमक्खिया ख़तम हो गई है!

जिस पर्यावरण गहरा असर पड़ता है!

उसकी वजह से केरल, बिहार,पंजाब में फसलो में भरी नुकसान देखने को मिला है! इसलिए दोस्तों न सिर्फ mobile radiation harmful for human body साथ ये पशु-पक्षीयो के लिए भी safe और सुरक्षित नहीं है!

हिन्दुस्तान अखबार में 19 जनवरी 2020 में news

Leave a Comment