paachan tantra Sahi rakhne ke upaaye

paachan tantra sahi rakhne ke upaaye पेट से हमारी बहुत सी बिमारीया जुडी है अगर आपका पेट या paachan tantra ठीक तो बहुत बीमारियों से आप save रहे सकते है ! हम आपने को कैसे सही और health रख सकते इस बारे में ये पोस्ट है !

भोजन को निगालने से पहले जितना चबा सके उतना चबाए, क्योकि हमारा मुँह एक पाचक रस उत्पन करता जो खाना पचने में help करते और साथ ही साथ हमारे पेट में खाने के छोटे- छोटे टुकड़े को पहुचता जिसको पाचन के पेट को कम मेहनत करनी पड़ती है!

चाय और कॉफ़ी का effect paachan tantra sahi rakhne ke upaaye

चाय और कॉफ़ी का हम daily आपनी life में उसे करते है बहुत लोग खाने खाने के बाद चाय या कॉफ़ी को पीना पसन्द करते है!

भोजन करने के तुरंत बाद चाय और कॉफ़ी लेने से परहेज़ करे क्योकि ये भोजन से लौह तत्व लेने में बाधा उत्पन्न करता है! चाय और कॉफ़ी body में एसिड को बढ़ते है, इनको लेने से पहले एक गिलास पानी पिने नुक्सान को कम करता है! body में सही मात्रा में जल जाना चहिये जो हमारे body के पार्ट के लिये जरुरी है metobolizm को सुधारती है और आपकी चर्बी जो जलाने में help करता है!

खाना खाने का मात्रा और सोना पाचन तंत्र के लिये

भोजन के बाद आधा घंटे तक सीधा बैठना अच्छा होगा. जिससे पाचक रस भोजन के छोटे-छोटे हिस्सों में बाट सके! सोने के पहले भारी भोजन ना करे ताकि पेट का एसिड खाने की नली में ना आए सीने में जलन भी कर सकता है  और आपका वजन भी ना बड़े !  

पानी और पाचन तंत्र

सुबह जागने के बाद गुनगुन पानी पीना आंत के सिरों तक की सफाई हो जाती है आंतो में जमा हुआ मल की सफाई हो जाती है और नए खून के बनता है, वजन में कमी आती है और skin में भी चमक आती है ! गुनगुना पानी और नीबू का सरबत पीना चाहिए जिससे हमारी body से विषेले पदार्थो को बाहर निकालता है, भोजन के 30 minute पहले जल पीना पाचन तंत्र बहुत अच्छा और वजन कम करने में help करता है!

दही का लेना आपके बिगड़े हुए पेट के लिये दही सबसे बढ़िया खाना है इसमें आपके लिये natural रूप से तुरंत ठंडक देने वाले गुण होते है जो ताजेपन का एहसास दिलाने में मदद करते है औए साथ पेट आराम भी देता है!

गैस की problem और सौफ paachan tantra Sahi rakhne ke upaaye

बच्चो में गैस और अपच को सही करने के लिये एक छोटा चम्मच भर कुटी या पीसी सौफ को एक कप गर्म पानी में डाले और 5 से 10 minute तक हिलाए और इस में थोडा सा honey (शहद ) को मिलये और बच्चे को धीरे-धीरे पिलाये! सौफ के दाने अपच,पेट फूलना, कब्ज़ और इरिटेबल बोवेल सिन्ड्रोम जैसी problem के treatment  में उपयोगी होते है क्युकी यह पाचन तंत्र के मेशपेशियों गति ठीक रखता है !

पाचन तंत्र सही रखने के उपाय में मेथिदाने अलसी के बीज काली मिर्च और अदरक

मेथिदाने को आपको निगलना है उन्हें चाबना नहीं है मेथिदाने आपको पेट दर्द और उलटी से तुरंत छुटकारा देगा!

अलसी के बीजो में बहुत गुण होते है जो नई और पुरानी कब्ज़ को भी दूर कर देती है!

काली मिर्च पाचन सुधारने और भूख बढ़ने और पेट से जुडी problem को दूर करने के लिये use करते है, ये पेट और आंतो की गैस को भी दूर करता है!

अदरक सभी पाचन तंत्र problem से जुडी ठीक करने अदरक घरेलु उपचार है जो बहुत फायेद करता है यह भोजन को पचने के लिये पाचन रसो और एंजाइम के प्रवाह को तेज़ करती है! अदरक का use सर्दी रोकने के लिये भी use किया जाता है!

reads also: 

Alkaline water ke 5 top health benefits kya hai

Heart attack symptoms most important Treatment kya hai

पाचन तंत्र सही रखने के उपाय में पपीता अन्नानास और केला frut

paachan tantra Sahi rakhne ke upaaye
paachan tantra Sahi rakhne ke upaaye

पाचन तंत्र को healthy रखने में फलो का रस पीना में, कम फायेदा होता है जब की फलो को काटकर खाने से health ज्यादा फायेदा होता है क्योकि  रस में रेसो की मात्रा बहुत कम होती है और छिलका तो बिलकुल नहीं होता है!

पपीता में पाचक एंजाइम होते है बहुत ज्यादा मुश्किल प्रोटीन रेशो को तोड़ने में help करता है जिससे कब्ज़ दूर करने में मदद होती है साथ ही पाचन क्रिया सही काम करती है!

अन्नानास का frut पाचन तंत्र को सुधरता है, वजन कम करने में help करता है, रोगों से लड़ने की ताकत को बढता है, सुजन को कम करता है मुंह का स्वास्थ्य ठीक रखता है आँखों की रोशनी ठीक रखता है  bone strong करता है और skin को healthy रखता है!

केला frut का लेना पेट के लिये बहुत फयेदेमद फ्रूट है जो आपके बिगड़े पेट को natural रूप से ठीक करने में मदद करता है, आंतो को healthy रखता है heart healthy रखने वाले पोषक तत्व body को देता है आँखों को healthy रखने के लिये भी जरुरी vitamin देता है

note ; paachan tantra sahi rakhne ke upaaye इस पोस्ट में आपको बताये गए है अगर आपको पसंद आये तो आगे जरुर share करे!

Leave a Comment