Why time management is important in life

जीवन में समय प्रबंधन महत्वपूर्ण क्यों है

हम सबका जीवन अनमोल है जो की पल-पल गुजर जाता है और हमें इस बात का अहसास भी नहीं होता है!

हम दुनिया में कुछ time के लिए ही है और एक दिन ये दुनिया छोड़ कर हम चले जायेगे!

इससे आप समझ गए होगे time management is important in life

Why time management is important in life

 

time management is important in life

आज की व्यस्त दुनिया में time management समझदारी से करना बहुत महतवपूर्ण है

अगर आप important appointments या किसी चीज़ deadlines को याद नहीं रखते है तो आप अपने व्यक्तिगत और सामाजिक जीवन दोनों के लिए मुश्किलों को पैदा करते है!

जो चिंता (anxiety),हताश (frustration), अपराधबोध (guilt) और ऐसे अन्य प्रकार की negative भावनाओ की वजह बनता है!  

time management मुख्य रूप से उस व्यक्ति की क्षमता पर depends होता है जो वह कार्यो को करता है! उस person की क्षमता से परे कार्य उसे बहुत कठिन लगता है! जिसे वो आमतौर पर avoid करता है और उसे नहीं करता है!

इसलिए जाहिर है हमें  अपनी life में सिर्फ ऐसे achievable goal set करने चाहिये जिसे हम पा सकते है! साथ वो चुनौतीपूर्ण भी होना चाहिये जो आपकी life को सही दिशा की और ले जाते हो! अगर अपने time management is important in life इस बात को समझ लिए तो आप अपनी जीवन समय प्रबधन की करने लग जायेगे!

Why time management is important

time management is important है ये आपकी मदद भी करता है

अगर आप अपने life में समय प्रबंधन करना start करना शुरु कर चुके है तो ये आपको बहुत कुछ सिखायेगी! time management की habit आपको सिखाएगी की आप अपनी life में अपनी प्राथमिकता को तय (priorities set) करे! समय पाबंदी के सिदान्त या techniques इतनी ज्यादा कठिन भी नहीं है जिस पर हम चल ना सके !

लेकिन अक्सर हमारी inner habit ( आंतरिक आदते) हमें अपने स्वय के कार्यक्रम को पूरा करने नहीं देती है! अगर लगातार अपनी life time management का पालन करना शुरू कर देते है तो वो धीरे-धीरे आपकी आदतों का हिस्सा बन जाती है!

इसलिए आप अपना personal time management का ध्यान रखे जो की बहुत महतवपूर्ण है!

2 thoughts on “Why time management is important in life”

  1. बहुत लोग अपनी बुरी आदद को सुधार नहीं सकते वो चाहते तो हैं खुद अपनी आदद को सुधारना लेकिन वो एसा करने में असफल हो जाते है .एसे लोगो को किस प्रकार सही मार्ग में लाये ?

    Reply
    • बुरी आदतो को छोड़ने में वक्त लगता है! इसे आप इस प्रकार समझ सकते! जैसे हल्का सा धागा अगर आपके शरीर पर बांध दिया जाये तो उसको तोड़ना आपके लिए बहुत ही आसन होता है! और वोही धाँगे को अगर बहुत time तक लपेटा जाये तो वो एक रस्सी का रूप लेगे! इसलिए आप उस रस्सी रूपी बुरी आदतों को अच्छी आदत से धीरे-धीरे काटना पड़ेगा!

      Reply

Leave a Comment