Zomato ubereats swiggy me kaam karke kamaaye 40,000 monthly

दोस्तों आज के time पर अच्छी job का  मिलना आसान नहीं है एक  job को पाने के लिये बहुत से लोगो की लाइन होती है उस job को पाने के लिये!  ऐसे में आपके सामने ये ऑफर आये की  Zomato ubereats  swiggy food delivery me kaam kar ke kamaaye 40,000 monthly तो आप क्या करेगे ?

मेरे हिसाब से आप एक बार इस job के बारे में सोचेगे या  try जरुरु करेगे! इसलिए आज में आपके सामने इस-सी जुडी information share करुगा!

Zomato uber eats swiggy me kaam kar ke kamaaye 40,000 monthly

Home डिलीवरी की शुरुआत किसने की

1937 में जन्म लेने वाले Thomas stephen monaghan अमरीका के व्यापारी  के idea को Zomato  ubereats  swiggy  ने आगे बढाया है ! 

1959 में thomas stephen monaghan और उनके भाई आपना bussiness करने का सोच और उसके लिये!  उन्होंने अपने भाई के साथ मिल कर 900 doller उधार लिये  है! और 1960 में Dominoz pizza की स्थापना की!

एक छोटे से store से आपने bussiness की starting की! उन्होंने आपने ग्राहक तलाश start करी की कहा उनके product को ज्यादा बेचा जा सकता है! 

इसलिए लिये उन्होंने college के आस-पास के area को सलेक्ट किया! उन्होंने pizza box का अविष्कार किया जिससे pizza टूटे नहीं और जिसमे पिज्जा गर्म भी बना रहे!

1980 के बाद हर तीन दिन में dominoz फ्रेचाईजी खुल रही थी!

Thomas stephen monaghan ने अमेरिका समाज में होने वाले life style changing को पहचान लिया था! 

उन्होंने देख और सोच जहा पति-पत्नी दोनों job करते हो उनके पास time नहीं होता है! या वो जो थोड़े दूर होते है

उन तक नहीं आ पाते है उन के लिये या उनके  पास pizza पहुचाया जाए!

Thomas stephen monaghan ने customer को ऐसी सुविधा दी, जो उनको और उनकी famliy को बहुत पसंद आई !

Thomas stephen monaghan home डिलीवरी का युग शुरु किया था ! जिसमे उन को  बहुत बड़ी सफलता मिली!

1980 के दशक में pizza hut के 3000 restaurants थे !

उन्होंने सोच Thomas stephen monaghan pizza की home डिलीवरी सिर्फ कुछ दिनों तक चलेगी और इस हिस्से पर ध्यान नहीं दिया क्योकि इसे शुरु करना थोडा मुश्किल था!

क्योकि घर में डिलीवरी पहुचने के लिये वेंन, pickup ट्रक, ड्रावर, समय , सीमा , खर्च  आदि के झंझट थी, जिससे बड़ी company ने हाथ नहीं डाला क्योकि उनके पास खोने के लिये बहुत कुछ था,

लेकिन Thomas stephen monaghan पास खोने को कुछ नहीं था! इसलिए उन्होंने नया इतिहास रच दिया!

Thomas stephen monaghan ने DOMINOZ में PIZZA के अलावा कुछ नहीं रखा!  उहोने खाने-पीने कोई और सामान नहीं रखा, क्योकि उन्हें डर था की हो सकता है

इससे उनके STORE  मैनेजरों का ध्यान भटक सकता है और वे सबसे कम time पर सबसे अच्छा PIZZA की HOME डिलीवरी नहीं कर पायेगे!

Zomato  ubereats  swiggy की शुरुआत कैसे हुई

Thomas stephen monaghan के विचार या idea को आगे बड़ते हुए Zomato ने 2008 home डिलीवरी की शुरुआत की ! DOMINOZ ने सिर्फ PIZZA की home डिलीवरी करी थी

और बाकि खाने को home डिलीवरी में शामिल नहीं किया zomato ने बाकी FOOD की भी Home डिलीवरी start करी!

इसी तरह 2014 में siwwgy और uber eats नई company भी इस दौड़ में सामिल हो गई है! आज की date तीनो company best है!

Zomato  ubereats  swiggy में डिलीवरी बॉय बनने के लिये क्या-क्या  करना पड़ता है ?

आप जिस भी  company में जैसे ubereats  zomato siwwgy में काम करना चाहते है तो सबसे पहले आपको उनके  ऑफिस में जाना पड़ेगा अगर वहा job के लिये लडको की आवश्यकता है तो ?

1.आपके पास two-wheeler होना चाहिए!

2.जिसे की  RC आपके पास होनी चाहिए !

3.आपको two-wheeler चलना आना चाहिए जिसका DL आपके पास होना चाहिए!

4.साथ आपके पास वाहन का insurance होना चाहिए जिसकी soft copy आपने साथ ले जाये! 

  1. आपनी bank detail भी ले जाये जिससे company आपसे payment ले सके (आपको जो trip के पैसे मिलते है उससे extra लेने पर आपको company को वो पैसे देने पड़ते है) या आपको payment दे!

आपकी joining के लिये आपके document ले कर company उनकी बनाइ हुई app में उनके द्वारा लगा दिये जायेगे जिसकी वो verification भी करेगे जिसमे   1 से 3 दिन का time लग सकता है!

company आपको कुछ training भी देगी की कैसे काम करना है!

और company आपको beg और टी-सर्ट देगी जिसकी कीमती हर company की अलग-अलग हो सकती है almost 800 से 1500 के आस-पास!

आपके phone में Zomato uber eats swiggy  app download कर दिया जाता है और साथ ही आपकी police verification भी होती है जिसके almost 250 आपके कटते है!

zomato  ubereats  swiggy क्या करती है ?

ये company customer और restaurants के बीच एक पुल का काम करती है ये innovative technology से काम करते है जो की एक app की मदद से होता है!

जो  ग्राहक  को नजदीक  या थोड़ी दूर के restaurants से भोजन यानी food को उनके दरवाज़े तक या उन के पास पहुचता है!

अगर आप खाने के लिये कुछ मगवाना चाहते है या किसी restaurants कुछ लेना चाहते है जो आपके area में हो या थोड़ी दूर हो वहां पर  आपको जाने की कोई जरुरत नहीं है न ही उस restaurants को कॉल करने की जरुरत है ! 

Zomato ubereats swiggy ग्राहक बहुत आसानी food या कोई खाने के समान को बहुत आसानी मागवा सकता है!  

ubereats  zomato swiggy आपने business में restaurants को एक  partner के तौर पर जोडती है जिससे उसके पास उस company के order आते है और company उन order की payment restaurants को देती है!

आप खाना मगवाने के लिये ubereats zomato swiggy को चुन सकते है  इस के लिये आपको इन की  app को phone में download करनी पड़ेगी! 

जिसको करना बहुत आसान है play stroe पर जाए  आपको Zomato  ubereats  swiggy app पर click करना है ! 

आपना account बनना है उस के लिये app में आपको कुछ information डालनी पड़ती है!

जैसे आपका नाम, mobile phone number, आपका email id डालनी पड़ती है! जिस email को देखना बहुत ही आसन है उसके आप आपने phone में play store click कर ऊपर आपनी gmail id या mail id देख सकते है!

आपका address डालना जहा आप आर्डर या food को लेना चाहते है! 

zomato  ubereats swiggy app काम कैसे करती है!

सबसे पहले customer uber eats ya zomato ya swiggy की app जो उनके mobile phone download और install होती है!

उसे open करते है उसके बाद customer उसमे बहुत food और restaurants को उसमे देखता है

इसके साथ ही बहुत restaurants या food में 30% से 60% तक छुट या discount  भी दे रखा होता है

अगर आप उनकी app से कोई food या भोजन order करते तो आपको food सस्ते में मिलता है और आपको आपना time ख़राब कर के वह जाने की जरुरत भी नहीं पडती है! 

जिससे money और time की बचत होती है!

आप जो food लेना चाहते है उस को select या ok कर देते है फिर restaurants और डिलीवरी बॉय के पास order का message आता है जिस वो चुनता है!

यहा दो app से काम होता एक customer के पास उसके phone में होती है दूसरी डिलवरी बॉय पास जिसको राइडर कहते है उनके mobile phone में होती है!

राइडर के पास order आता है  तो वो restaurants की तरह जाता है जहा से customer order या food लेना चाहता है वह पर राइडर जाता है

वहा पर वो आपना order वह show करता और order को pickup कर लेता है! जहा से उसको अब वो खाना customer तक ले जाना है! ग्राहक तक खाना पहुच देना पर order complete हो जाता है!

ग्राहक order के पैसे देने दो option मिलते है online payment करना  चाहता जैसे pay-tam, phone pay, google pay या किसी UPI app से payment सीधा company को कर सकता है या फिर cash on डिलीवरी कर सकता है!

NETWORK MARKETING KYA HAI

 Zomato  ubereats  swiggy me kaam kar ke  kamaaye 40,000 monthly वो कौनकौन सी  problem है जो एक डिलीवरी बॉय को face करनी पड़ती है ?

दोस्त आपको ZOMATO  ubereats swiggy किसी एक company में job करने लग जाते है क्या आप 40,000  MONTHLY earn कर पाते है ? और एक डिलीवरी बॉय क्या-क्या सहन करना पड़ता है!

TECHNICAL PROBLEM

1.डिलीवरी बॉय को कभी-कभी app होने वाली TECHNICAL PROBLEM का सामना करना पड़ जाता है जिसमे सामिल है!

ORDER आने के बाद order को ले न पाना MOBILE NETWORK ISSUE या अन्य कोई ISSUE जिससे वो ORDER नहीं ले पाते है!

2.डिलीवरी बॉय के पास customer का address आता है किसी कारण या TECHNICAL PROBLEM की वजह से ग्राहक का address हट जाता ! डिलीवरी बॉय ने HOTEL या RESTAURENT से order PICKUP कर लिया होता

पर वो custmoer को देने में असमर्थ हो जाता है फिर डिलीवरी बॉय CUSTOMER CARE पर कॉल ग्राहक का address लेते और फिर वह जा कर order डिलीवर करता है!

  1. कभी-कभी app order के amount का show न होना! network ISSUE
 Tarffic problem

कभी-कभी डिलीवरी बॉय को road चलते हुए भरी tarffic का सामना करना पड़ता है जिससे उसको CUSTMOER तक  पहुचने में बहुत time लग जाता  है!

साथ road पर वाहन का चलना EASY नहीं है! क्योकि road आपको ऐसे बहुत लोग मिल जायेगे जो tarffic rule को follow नहीं करते है! 

location problem

डिलीवरी बॉय order लेने के लिये restaurants पर जाते है कभी-कभी उनको किसी दूर  के restaurants से  या होटल से order PICKUP करना है जिससे उनको time और money का नुस्कान होता क्योकि pickup के पैसे बराबर होते आप पास ले ये दूर से pickup करे!

customer की location या घर पहुचने के लिये डिलीवरी बॉय उस area में या तो address पूछते हुए जायेगा या GOOGLE MAPS को use करे!  ज्यादातर डिलीवरी बॉय map का use करते है जो ज्यादातर सही भी होती है

पर कुछ case में या कुछ area map सही work नहीं करता है जिससे डिलीवरी बॉय CUSTOMER के ADDRESS या location तक पहुचने में बहुत दिक्कत का सामना करना पड़ जाता है!

कभी-कभी customer का address ऐसे area में होता जहा से डिलवरी बॉय को कोई order नहीं मिलते और डिलीवरी बॉय आपने area या दुसरे area में जाना  पड़ता है time और पैसे अधिक खर्च होते है डिलीवरी बॉय के!

ORDER और RESTAURANT PROBLEM

कभी-कभी order बहुत कम आ रहे होते जिससे को लेकर डिलीवरी बॉय 30 minute से 1 hours या उससे ज्यादा time तक order के लिये इंतज़ार करना पड़ जाता है!

जिससे में कभी-कभी उसको पूरा दिन ख़राब हो जाता है ! और वो उस दिन बहुत कम पैसे कम पता है !

कभी-कभी एक ही RESTAURANT के बहुत order होने से बहुत से डिलीवरी बॉय वहा आ जाते है और डिलीवरी बॉय को order  लेने में बहुत सा time लग जाता है

जिससे उनका  बहुत time ख़राब होता और वो पुरे दिन में कम पैसे कमा पाते है!

CUSTOMER या ग्राहक problem 

डिलीवरी बॉय customer तक food ले जाता है किसी भी करण से वो food DAMAGE जाता है

इसमें कई कारण हो सकते restaurants या hotel की गलती PACKING या DRIVER करते हुए SPEED BREAK  या किसी भी झटके पर या ज्यादा हिलने पर या food का ही ज्यादा ही soft होना जो उसके DAMAGE की वजह बनता है CUSTOMER ORDER CANCEL कर देता है!

कुछ CUSTOMER या तो uber eats या कोई दूसरी food डिलीवरी app या तो काम कर चुके होते है या तो फिर उसके काम को जानते है इसलिए वो RESTAURANT के पास खड़े होकर order करते और दूर को location डालते है

थोड़ी देर डिलीवरी बॉय को message या कॉल कर के दूसरी जगह या वही पर order लेते है और कहते तुम तो वहा के पैसे मिल रहे में तुमे पैसे क्यों दू या अगर  तुमने मुझसे पैसे मागो तो में तुम्हारी COMPLAIN कर दुगा !

डिलीवरी बॉय order ले लेते है और कस्टमर केयर पर कहते हमने order कैंसिल करना चाहते है कभी-कभी कुछ कस्टमर डिलीवरी बॉय को पैसे नहीं देते ! सिर्फ 1% ऐसे case होते है!

एक छोटी सोच ( Zomato ubereats  swiggy me kaam kar ke kamaaye 40,000 monthly )

मध्यप्रदेश के निवासी अमित शुक्ल जो जबलपुर में रहते है!  ZOMATO से खाना या food order करते है और फिर वो order को CANCEL कर देते है

जिसके बारे में social media पर comment या पोस्ट करते जिसमे जिसमे वो ZOMATA के खिलाफ कहते है “ गैर-हिन्दू के हाथो से खाने लेने से मन कर देते है!

जिसका REPLY में ZOMATO कहता है “ भोजन का कोई धर्म नहीं होता है भोजन ही धर्म है “उसके बाद कुछ लोग ZOMATO के साथ है कुछ उनके खिलाफ है SOCIAL media पर कुछ उनकी app को हटने के लिये कह रहे है!

social media पर #BOYCUTTZOMATO के ट्रेड करने के बाद uber eats ( जो एक और food डिलीवरी app) ने लिखा ZOMATO के लिये  “हम आपके साथ है!”

दोस्तों धर्म सिर्फ उस god, अल्लाह, ईश्वर, भगवान, को याद करने का मात्रा एक रास्ता या साधन है! धर्म अलग-अलग हो सकते है पर भगवान, अल्लाह, god सिर्फ एक है!

फिर ऐसी छोटी सोच क्या सही है! किसी धर्म या किसी  भी धर्मो-गर्न्थो में ये नहीं लिखा की किसी की जाति या धर्म के लिये उसको छोटा समझ जाये कोई धर्म भेदभाव का समर्थन नहीं करता है!

हमारे INDIA में जो सैनिक हमारे देश रक्षा के लिये BORDER पर खड़े है क्या दुशमन की बन्दुक से निकली गोली क्या उनका धर्म को पूछा कर उनको लगेगी! 

बॉर्डर पर  हमारे किसी सैनिक का कोई धर्म होता है  सिर्फ इसके की देश रक्षा करना उनका सबसे बड़ा धर्म है!

हम आपने सैनिको को सलूट और आभार प्रकट करना चाहिए वो हमारी दुशमनो रक्षा कर रहे है!

पर दोस्त हमें आपने आपको क्या कहना चाहिए जो हम आपने-आपनो के साथ भेदभाव कर रहे है!

ये हमारी छोटी सोच नहीं है तो क्या है? क्या आपको लगता है आपको छोटी सोच का समर्थन करना चाहिए!

दोस्तों हमारे देश की विभिनता ही हमारी पहचान है! जिसका हमारा कानून भी समर्थन करता है! जिसके लिये हर धर्म का इंसान एक-सामान है!

दोस्तों हिन्दू धर्म में 3300 करोड़ देवी-देवता या कहे 3300 करोड़ भगवान है अगर हर इन्सान दुसरे धर्म से भेदभाव करे! तो क्या होगा  ? तो हमारे देश के 3300 करोड़ टूकड़े हो जाये!

तो क्या आप ऐसा चाहते है? में एक indian हु में कभी ऐसा नहीं चाहुगा! इसलिए दोस्तों आप कभी भी छोटी सोच को आगे share न करे!

अगर आप मेरी पोस्ट Zomato ya uber eats ya swiggy me kaam kare aur kamaaye 40,000 monthly अच्छी लगी हो तो आप

ZOMATO APP

UBER EATS APP

SWIGGY APP

आपने PHONE DOWNLOAD कर ले  और जो आप  food  या भोजन  खाना चाहते  उसका  Zomato  ubereats  swiggy से  order करे  है  और एक डिलीवरी  बॉय  Zomato ya uber eats ya swiggy me kaam kar ke  40,000 monthly  कमाने में help करे ! 

note: दोस्तों मैंने आपनी तरफ से कुछ ऐसे लिखने की कोशिश नहीं की जिससे आपके दिल को ठेश पहुचे या आपको दुःख हो पर फिर भी कही कुछ ऐसा मैंने लिखा दिया हो जो आपको बुरा लगा हो तो उसके लिये माफ़ी चाहुगा!

 हमारा लक्ष्य भारत को SMART बनाने का होना चाहिए सही मेरी सोच है और आपकी ? क्या सोच दोस्तों  ?

Leave a Comment